छात्रा ने सीएम से मांगी शिक्षा के लिए मदद, हेमंत सोरेन ने फौरन किया कुछ ऐसा
Advertisement

छात्रा ने सीएम से मांगी शिक्षा के लिए मदद, हेमंत सोरेन ने फौरन किया कुछ ऐसा

गढ़वा दौरे के क्रम में दो दिन पूर्व राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने तिलदाग पंचायत के ग्रामीणों एवं विभिन्न योजनाओं के लाभुकों से संवाद किया था.

छात्रा ने सीएम से मांगी शिक्षा के लिए मदद, हेमंत सोरेन ने फौरन किया कुछ ऐसा

गढ़वा : गढ़वा दौरे के क्रम में दो दिन पूर्व राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने तिलदाग पंचायत के ग्रामीणों एवं विभिन्न योजनाओं के लाभुकों से संवाद किया था. उसी कार्यक्रम में चेरी पोखर गांव की कक्षा 12 वीं में पढ़ने वाली बेबी कुमारी ने अपने घर के हालात की जानकारी देकर आगे पढ़ने की इच्छा जतायी थी और इसके लिए मदद करने की गुहार मुख्यमंत्री से लगायी थी. 

इसके बाद मुख्यमंत्री ने गढ़वा डीसी रमेश घोलप को बेबी कुमारी की शिक्षा में कोई रूकावट न हो इसके लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया था. इसी क्रम में डीसी रमेश घोलप आज स्वयं अधिकारियों की टीम के साथ बेबी कुमारी के घर पहुंचे और कई योजनाओं के स्वीकृति पत्र दिए. 

गौरतलब है कि 'सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना' एवं उसकी बहनों को कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति योजना से जोड़ा गया है. अब कल्याण विभाग के छात्रावास में रहकर बेबी कुमारी आगे की पढ़ाई करेगी. साथ ही मां ललिता देवी को बकरी पालन हेतू 'मुख्यमंत्री पशुधन योजना' से जोड़ा गया है. इसके साथ ही मनरेगा से 1.45 लाख की लागत का पशु शेड भी स्वीकृत किया गया. उक्त योजना से जुड़कर उनके परिवार की आय बढ़ेगी एवं बेटियों को पढ़ाने में सहायता होगी. 

वहीं पिता श्री इंद्रेश राम को भी आय, आवासीय, जाति प्रमाणपत्र निर्गत कर 'मुख्यमंत्री रोज़गार सृजन योजना' से 5 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत किया गया है. बेबी कुमारी की एक बहन रिमझिम कुमारी का नामांकन भी कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में कराया गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर प्रशासन की इस पहल से गढ़वा प्रखंड के तिलदाग पंचायत के चेरी पोखर गांव की बेबी कुमारी का पढ़ाई का सपना साकार होगा. साथ ही उसकी 6 बहनों की भी पढ़ाई में रुकावट नहीं आएगी. सरकार की विभिन्न योजनाओं से जुड़े माता-पिता अब स्वयं सक्षम होकर बेटियों को अच्छी शिक्षा देंगे. पूरे परिवार ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रति आभार जताया है. 

इसको लेकर छात्रा बेबी कुमारी ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से परसों मैंने पढ़ने के लिए मदद की गुहार लगायी थी. आज न सिर्फ मुझे और मेरी बहनों को कई सारी योजनाओं से आच्छादित किया गया है बल्कि मां-पिताजी को भी स्वरोजगार से जोड़ा गया है. मेरा और बहनों का पढ़ने का सपना अब साकार होगा. मैं पढ़कर शिक्षक बनूंगी इसके लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद. 

वहीं डीसी रमेश घोलप ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर बेबी कुमारी के पूरे परिवार को योजनाओं से जोड़ा गया है. हर एक अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए प्रशासन संवेदनशीलता से कार्य कर रही है. 
(Report- Manish Mehta)

ये भी पढ़ें- पावरस्टार पवन सिंह का एक और हंगामा 'कमरिया पतरे पतरे', वीडियो यहां देखें

Trending news