बर्ड फ्लू के चलते रांची की सबसे बड़ी मुर्गा मंडी हुई सुनसान, व्यवसायियों के सामने घर चलाने की चुनौती
Advertisement

बर्ड फ्लू के चलते रांची की सबसे बड़ी मुर्गा मंडी हुई सुनसान, व्यवसायियों के सामने घर चलाने की चुनौती

Bird Flu In Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची बर्ड फ्लू का खतरा लगातार बना हुआ है. वहीं बुधवार को राजधानी में केंद्र की ओर से एक टीम बर्ड फ्लू के हालातों का जायजा लेने के लिए पहुंची थी.

बर्ड फ्लू के चलते रांची की सबसे बड़ी मुर्गा मंडी हुई सुनसान, व्यवसायियों के सामने घर चलाने की चुनौती

रांची:Bird Flu In Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची बर्ड फ्लू का खतरा लगातार बना हुआ है. वहीं बुधवार को राजधानी में केंद्र की ओर से एक टीम बर्ड फ्लू के हालातों का जायजा लेने के लिए पहुंची थी. शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए प्रोटोकॉल और राज्य सरकार द्वारा अपनाई गई मानक संचालन प्रक्रियाओं पर केंद्रीय टीम ने संतोष व्यक्त किया. वहीं दूसरी तरफ राजधानी के बीच मुर्गी व्यवसायी के लिए जीविका अब बड़ी चुनौती बन कर आई है.सुनसान सड़क और  पोल्ट्री फॉर्म में लटके ताले व्यवसाईयों की परेशानी बता रहे हैं.

रांची का सबसे बड़ा मुर्गा मंडी हुआ सुनसान

राजधानी रांची के सबसे बड़े मुर्गा मंडी में बर्ड फ्लू होने की वजह ने लॉकडाउन वाली सन्नाटे की स्थिति उत्पन्न कर दी है. वही इस मामले में व्यवसायियों का कहना है कि अगर बर्ड फ्लू है तो उसका इलाज होना चाहिए क्योंकि सीधे तौर पर सैकड़ों लोगों की रोजी-रोटी इसी व्यवसाय से चलता है. पर व्यवसाय बंद रहेगा तो आखिर उनकी रोजमर्रा की जिंदगी कैसे चलेगी. लोगों का यह भी कहना है कि जब मुर्गियां बाहर से आती हैं तो एक निर्धारित जगह पर इसे बैन क्यों किया जा रहा है जबकि अगर खतरा है तो वह पूरे राज्य के लिए होना चाहिए.

4 हजार मुर्गियों और बत्तखों को मारा गया

राज्य के पशुपालन निदेशक चंदन कुमार ने बताया कि बर्ड फ्लू के कारण राजधानी में 96 पक्षी मारे गए हैं और 5,320 अंडों को अब तक नष्ट किया गया है. बता दें कि बोकारो में बर्ड फ्लू फैलने के तकरीबन एक हफ्ते बाद राजधानी रांची में भी बर्ड फ्लू के फैलने की सूचना मिली थी, जिसके बाद 4 हजार मुर्गियों और बत्तखों को मारा गया था.

इनपुट- कामरान

ये भी पढ़ें- गढ़वा में सरकारी जमीन को बताया कब्रिस्तान, आठ सौ करोड़ की योजना पर लग सकता है ग्रहण

Trending news