रामगढ़ में विश्व एड्स दिवस पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम, एचआईवी मुक्त भारत बनाने का लिया संकल्प
Advertisement

रामगढ़ में विश्व एड्स दिवस पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम, एचआईवी मुक्त भारत बनाने का लिया संकल्प

डॉ.प्रभात कुमार ने एड्स के प्रति उपस्थित सभी लोगों को जागरूक करते हुए सुरक्षित यौन संबंध समेत डरने और घबराहट नहीं करने पर विशेष बल दिया. उन्होंने यह भी कहा है कि अगले एक पखवाड़े तक सभी स्कूल में जाकर एड्स के प्रति सघन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.

रामगढ़ में विश्व एड्स दिवस पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम, एचआईवी मुक्त भारत बनाने का लिया संकल्प

रामगढ़: रामगढ़ में जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा विश्व एड्स दिवस के अवसर पर सिविल सर्जन के सेमिनार कक्ष में एक सेमिनार एवम रैल्ली का आयोजन हुआ. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिले के सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार ने किया. मौके पर ऐड्स जागरूकता अभियान के नोडल पदाधिकारी डॉ स्वराज कुमार के साथ भारी संख्या में सहिया उपस्थित थीं.

कार्यक्रम में लोगों को एड्स के लिए किया जागरूक
बता दें कि डॉ.प्रभात कुमार ने एड्स के प्रति उपस्थित सभी लोगों को जागरूक करते हुए सुरक्षित यौन संबंध समेत डरने और घबराहट नहीं करने पर विशेष बल दिया. उन्होंने यह भी कहा है कि अगले एक पखवाड़े तक सभी स्कूल में जाकर एड्स के प्रति सघन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इस वित्तीय वर्ष में एड्स के मरीजों की पहचान करने के लिए 21 हजार से ज्यादा लोगों का चेकअप किया गया है. जिले में अभी 47 एड्स के मरीज हैं जिस को शून्य करने के लिए रामगढ़ जिला स्वास्थ्य विभाग भरपूर कोशिश कर रहा है. 

स्कूलों में छात्र और छात्राओं को किया जागरूक
कार्यक्रम में जिले के सिविल सर्जन डॉ.प्रभात कुमार ने बताया कि आज विश्व एड्स दिवस पर हम लोग यह प्रतिज्ञा करते हैं कि एचआईवी मुक्त भारत और विश्व बनाएंगे. इसके लिए सबसे जरूरी है जागरूकता फैलाना, इसके लिए आज हम लोगों ने एक सेमिनार किया और रैली निकाला. इसके बाद अगले एक पखवाड़े तक हम लोग स्कूलों में जाकर सघन जागरूकता कार्यक्रम करेंगे और विकेंद्रीकरण के रूप में हमलोग इसको पंचायत और गांव स्तर पर कर रहे हैं. इस वित्तीय वर्ष में हम लोगों ने 21 हजार से ज्यादा जांच किए हैं और हमारे जिले में कुल एचआईवी पेशेंट 47 हैं. इसको जीरो करने की कोशिश है पहले की तुलना में अब एचआईवी पेशेंट बहुत ही कम मिलने लगे हैं

एचआईवी पॉजिटिव पेशेंट में आ रही गिरावट
कार्यक्रम में एड्स विभाग के नोडल ऑफिसर डॉक्टर स्वराज कुमार ने बताया कि जांच में हमलोग गर्भवती महिला को फोकस करते हैं. इस साल पॉजिटिव पेशेंट सिर्फ चार मिले हैं. अब एचआईवी पॉजिटिव पेशेंट में गिरावट आई है इसका मुख्य वजह जागरूकता है. साथ ही एक सहिया ने बताया कि हम लोगों ने गांव में जाकर लोगों का खोज किया है जिसमें देखने को मिल रहा है कि पहले की तुलना अब पेशेंट ना के बराबर मिलने लगे हैं.

इनपुट- झूलन अग्रवाल

ये भी पढ़िए- गिरिराज सिंह बोले, जब-जब मोदी को मिली गाली, गुजरात की जनता ने वोट से दिया जवाब

Trending news