राजकीय मंदार महोत्सव सह बौंसी मेला की तैयारी पूरी, जानें क्या होगा इस बार खास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2057564

राजकीय मंदार महोत्सव सह बौंसी मेला की तैयारी पूरी, जानें क्या होगा इस बार खास

बांका के बौंसी प्रंखंड स्थित राजकीय राजकीय मंदार महोत्सव सह बौंसी मेला की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. इस मेले में लाखों की संख्या में लोग आते हैं. इस मेले में बिहार, बंगाल, झारखंड, उड़ीसा से आदिवासी जनजातीय समुदाय के सफा धर्मावलंबियों का भारी संख्या में आना शुरू हो गया है.

(फाइल फोटो)

बांका: बांका के बौंसी प्रंखंड स्थित राजकीय राजकीय मंदार महोत्सव सह बौंसी मेला की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. इस मेले में लाखों की संख्या में लोग आते हैं. इस मेले में बिहार, बंगाल, झारखंड, उड़ीसा से आदिवासी जनजातीय समुदाय के सफा धर्मावलंबियों का भारी संख्या में आना शुरू हो गया है. ये मेला 14 जनवरी से शुरू होता है और 10 दिन तक चलता है.

मंदार के तलहटी में पापहरणी सरोवर है, जहां लोग मकर संक्रांति के दिन हजारों की संख्या में डुबकी लगाते हैं. पापहरणी स्नान का भी विशेष महत्व है. मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन स्नान करने से पाप दूर हो जाते हैं. साथ ही साथ चर्म रोगों से भी निजात मिलने की बात कहते हैं. 14 एवं 15जनवरी को पापहरणी सरोवर में स्नान पूजा करने की काफी भीड़ होती है जिसको लेकर एसडीआरएफ की 12 सदस्यीय टीम को लगाया गया है. सरोवर काफी गहरा होने के कारण टीम की तैनात की गई ताकि कोई अनहोनी ना हो सके.

मान्यता है कि पौराणिक मंदार को मथानी बनाकर देवासुर संग्राम में समुद्र मंथन हुआ था. जिसमें 14 प्रकार के रत्नों में विष और अमृत का अवतरण हुआ था. जहां आदिवासियों के वैष्णवी मत के सफा होड़ धर्मावलंबियों का तांता लगा हुआ है. ढोल, नगाड़ा, शंख, घंटा की धुन से वातावरण भक्तिमय बना हुआ है. आदिवासी जनजाति सामुदायिक सफा धर्मावलंबी पापहरिणी सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर धाम लगाते पूजा-अर्चना कर रहे हैं.

 मेले में विभिन्न प्रकार के दूकानों के साथ खेल तमाशे का आकर्षक झूला, मौत का कुआं आदि लगना शुरू हो गया है. कृषि, मत्स्य, कुक्कुट,  पशुपालन आदि विभागों के राजकीय कृषि प्रदर्शनी की तैयारी जोर-शोर से होने लगी है.  मंदार महोत्सव सांस्कृतिक मंच से इंडियन आईडल सलमान अली और बॉलीवुड गायिका मधुश्री अपना जलवा बिखरेगी. वहीं स्थानीय कलाकार भी इसमें हिस्सा लेंगे.

Trending news