Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2366625
photoDetails0hindi

महिलाओं को आर्थिक मदद देगी मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना, जानें कैसे करें आवेदन

Jharkhand Mukhymantri Maiya Samman Yojana: मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत 21 से 50 साल की महिलाओं के खाते में हर महीने 1 हजार रुपये डाले जाएंगे. यह लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपये से कम है.

 

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना

1/11
मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना

झारखंड सरकार की मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना जिसे जेएमएमएसवाई (JMMSY) कहते हैं. झारखंड की महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए बनाई गई है. पहले इस योजना को झारखंड बहन बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के नाम से जाना जाता था.

 

हर महीने मिलेंगे 1 हजार रुपये

2/11
हर महीने मिलेंगे 1 हजार रुपये

इस योजना के तहत 21 से 50 साल की महिलाओं को हर महीने 1 हजार रुपये दिए जाएंगे. यह लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपये से कम है.

 

हर एक जिले में लगेगा शिवर

3/11
हर एक जिले में लगेगा शिवर

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए झारखंड सरकार ने नए अपडेट जारी किए हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोशल मीडिया पर बताया कि 3 अगस्त 2024 से 10 अगस्त 2024 तक शिविर लगाए जाएंगे.

 

48 लाख महिलाओं को होगा फायदा

4/11
48 लाख महिलाओं को होगा फायदा

इस योजना के तहत झारखंड की करीब 48 लाख महिलाओं को फायदा मिलेगा. इसके लिए अनुमानित वार्षिक बजट 4000 करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकता है.

 

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से करें आवेदन

5/11
ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से करें आवेदन

1 अगस्त से इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन शुरू हो गए हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 8 अगस्त है. महिलाओं को पंचायत में आयोजित शिविरों में जाकर खुद ही आवेदन करना होगा. विभाग ने अपनी तरफ से फार्म भी झारी कर दिया है.

 

महिलाओं को मिलेगा लाभ

6/11
महिलाओं को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का उद्देश्य महिलाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण को सुधारना है. इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उन्हें परिवार के महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम बनाना भी है.

 

सभी जिलों के पंचायतों और वार्डों में खास शिविर

7/11
सभी जिलों के पंचायतों और वार्डों में खास शिविर

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के सफल आयोजन के लिए 3 से 10 अगस्त तक सभी जिलों के पंचायतों और वार्डों में खास शिविर लगाए जाएंगे. इन शिविरों में आंगनबाड़ी सेविकाएं पात्र महिलाओं को मुफ्त में आवेदन पत्र भरने में मदद करेंगी, ताकि वे इस योजना का फायदा उठा सकें.

 

बहुत जरूरी है ये डॉक्यूमेंट

8/11
बहुत जरूरी है ये डॉक्यूमेंट

मुख्यमंत्री मियां सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको राशन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर कार्ड की कॉपी और दो पासपोर्ट साइज फोटो जमा करनी होगी. आवेदन की जांच 8 से 15 अगस्त तक होगी. 16 अगस्त को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और महिला एवं बाल विकास मंत्री बेबी देवी लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि ट्रांसफर कर योजना की शुरुआत करेंगे.

 

ये महिला ले सकती है लाभ

9/11
ये महिला ले सकती है लाभ

इस योजना का लाभ केवल 21 से 50 वर्ष की उम्र की महिलाएं ही ले सकती हैं. आवेदक महिला झारखंड की स्थायी निवासी होनी चाहिए. योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिनके परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से कम है.

 

आधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन

10/11
आधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन

झारखंड सरकार ने इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://mmmsy.jharkhand.gov.in लॉन्च की है. महिलाएं इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं और योजना से जुड़े पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकती हैं.

 

योजना की ये है महत्वपूर्ण तिथियां

11/11
योजना की ये है महत्वपूर्ण तिथियां

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं ऑनलाइन आवेदन शुरू: 1 अगस्त 2024 ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 8 अगस्त 2024 लाभार्थियों की सूची जारी: 15 अगस्त 2024 पहली किस्त जारी: 16 अगस्त 2024