लाइफलाइन एक्सप्रेस में होता मरीजों का फ्री इलाज, जानें किन-किन बीमारियों की होती है जांच
Advertisement

लाइफलाइन एक्सप्रेस में होता मरीजों का फ्री इलाज, जानें किन-किन बीमारियों की होती है जांच

इंडियन रेलवे, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन की मदद से गरीब और दूरदराज के मरीजों के लिए एक अच्छी सेवा शुरू की गई है. जी हां, गरीब मरीजों के इलाज के लिए लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन चलाई गई है, जिसमें इलाज की सुविधा तो होगी ही, आपरेशन की फैसिलिटी भी दी गई है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: इंडियन रेलवे, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन की मदद से गरीब और दूरदराज के मरीजों के लिए एक अच्छी सेवा शुरू की गई है. जी हां, गरीब मरीजों के इलाज के लिए लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन चलाई गई है, जिसमें इलाज की सुविधा तो होगी ही, आपरेशन की फैसिलिटी भी दी गई है. 7 डिब्बों वाले इस ट्रेन में 3 आपरेशन थिएटर मौजूद हैं. इतना ही नहीं, ट्रेन में मरीजों के परिजनों के रुकने की भी व्यवस्था की गई है. ट्रेन 5 अप्रैल को झारखंड के कोडरमा में एंट्री करने वाली है. लाइफलाइन एक्सप्रेस में इलाज पूरी तरह निशुल्क है. जो मरीज डॉक्टर तक नहीं पहुंच पाते, उनके स्वास्थ्य की जांच के लिए यह ट्रेन चलाई गई है. 

बताया जा रहा है कि इस ट्रेन में आंख, कान, पैर, कटे—फटे होंठ, दांत का इलाज और आपरेशन की भी सुविधा है. यहां तक कि गर्दन और स्तन कैंसर का इलाज भी लाइफलाइन एक्सप्रेस में हो सकेगा. किसी भी प्रकार के कैंसर जांच की भी सुविधा इस ट्रेन में दी गई है. ट्रेन जहां जहां जा रही है, लोग अपना भरोसा जताते हुए इलाज करा रहे हैं और इस ट्रेन को चलाने का मकसद हासिल होता दिख रहा है.

अब आप सोच रहे होंगे कि ट्रेन में कैसे इलाज हो पाएगा. आपका सोचना वाजिब भी है. लेकिन इस ट्रेन में विशेषज्ञ डॉक्टर होंगे, आपरेशन थिएटर भी होगा. इस ट्रेन में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की सारी सुविधाएं आपको दी जाएंगी. मरीजों के इलाज के अलावा आपरेशन की सुविधा भी दी जा रही है.

ट्रेन में 7 डिब्बे हैं और इसमें 3 आपरेशन थिएटर बनाए गए हैं. मरीजों के तीमारदारों के रुकने की भी व्यवस्था ट्रेन में की गई है. ट्रेन तक मरीजों को पहुंचाने की जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन के कंधों पर दी गई है. इसके अलावा पोस्ट आपरेटिव केयर की जिम्मेदारी भी स्थानीय प्रशासन को दी गई है. आपको बता दें कि लाइफलाइन एक्सप्रेस में हर विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टर मौजूद रहेंगे.

Trending news