महेंद्र सिंह धोनी ने 2 साल पहले आज ही के दिन किया था संन्यास ऐलान, भारत के लिए इतने मैचों में की कप्तानी
Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी ने 2 साल पहले आज ही के दिन किया था संन्यास ऐलान, भारत के लिए इतने मैचों में की कप्तानी

Mahendra Singh Dhoni: महेंद्र सिंह धोनी ने 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था. 15 अगस्त 2020 को उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया. 

 

महेंद्र सिंह धोनी ने 2 साल पहले आज ही के दिन किया था संन्यास ऐलान, भारत के लिए इतने मैचों में की कप्तानी

रांची: भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक विश्व कप विजेता कप्तान एमएस धोनी ने दो साल पहले 15 अगस्त के दिन ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था. भारतीय क्रिकेट ते सुपरस्टार धोनी ने 15 अगस्त, 2020 को शाम 7:29 बजे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया था. धोनी के इस फैसले से पूरा क्रिकेट जगत स्तब्ध था. 

15 अगस्त 2020 को लिया संन्यास
महेंद्र सिंह धोनी ने 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था.  जिसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर लोगों को प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और धोनी ने इस तरह क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से उन्होंने अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया. धोनी के द्वारा शेयर किए गए वीडियो में अमिताभ बच्चन की फिल्म 'कभी कभी' का मशहूर गाना ''मैं पल दो पल का शायर हूं'' लगाया था. वीडियो में ये दिखाया गया था कि कैसे अपने उतार-चढ़ाव से भरे करियर में भी उन्होंने सफलता के ऊंचाइयों को छुआ. 

ये भी पढ़ें- पार्थिक पटेल ने की रोहित की तारीफ, बताया-कैसे हैं और कप्तानों से अलग

332 मैचों में की कप्तानी

धोनी के फैंस उन्हें हमेशा एक बेस्ट फिनिशर के रूप में याद करते हैं. मैदान पर वह हमेशा चुस्त और सतर्क रहते थे. इससे पहले धोनी ने दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 90 मैच खेले जिसमें वह 38.09 के औसत से 4876 रन बनाए. इसके बाद साल 2017 में उन्होंने 50 ओवर के फॉर्मेट की कप्तानी विराट कोहली को सौंप दी. एमएस धोनी की रिकॉर्ड की बात करें तो बतौर कप्तान उन्होंने  332 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जो अपने आप में ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. धोनी  इस दौरान के बल्ले से 11,207 रन बनाए. जिसमें 11 शतक और 71 अर्धशतक लगाए शामिल है. धोनी ने भारत के लिए 200 वनडे मैच, 60 टेस्ट मैच और 72 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है.

Trending news