राष्ट्रपति के दौरे से पहले सज रहा खूंटी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Advertisement

राष्ट्रपति के दौरे से पहले सज रहा खूंटी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने दो दिवसीय दौरे पर भगवान बिरसा मुंडा की धरती झारखंड आ रही हैं.

(फाइल फोटो)

खूंटी : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने दो दिवसीय दौरे पर भगवान बिरसा मुंडा की धरती झारखंड आ रही हैं. इस दौरान राष्ट्रपति बिरसा मुंडा के जन्मस्थली उलीहातू जाएंगी जहां माल्यार्पण करने के बाद बिरसा के वंशजों से मुलाकात करेंगी. 

भगवान बिरसा के वंशजों ने बताया राष्ट्रपति से क्या मांगेंगे 
दरअसल बिरसा मुंडा के पोते का कहना है कि उलीहातू में स्कूल तो हैं लेकिन व्यवस्थाएं बेहतर नहीं हैं. शिक्षकों की कमी है और यहां के बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए खूंटी जाना पड़ता है. इसीलिए वह राष्ट्रपति से मांग करेंगे कि शिक्षा उलीहातू में बेहतर व्यवस्था की जाए. 

राष्ट्रपति के स्वागत में स्थानीय कलाकार भी हो रहे तैयार 
अपने आदिवासी राष्ट्रपति का हर एक नागरिक पलकें बिछाए इंतजार कर रहा है, तो वहीं इस दौरान झारखंड की कला संस्कृति की हर झलक भी यहां देखने को मिलेगी. राष्ट्रपति जब जिले मैं सड़क मार्ग से अपने गंतव्य स्थान तक जा रही होंगी तो सड़क के दोनों किनारे आदिवासी नृत्य की हर तस्वीर उनका स्वागत करती नजर आएगी. दरअसल स्थानीय कलाकार राष्ट्रपति के आगमन को लेकर बेहद उत्साहित हैं और उनका कहना है कि अपने आदिवासी राष्ट्रपति के लिए उन्होंने आदिवासी नृत्य तैयार किया है. जो उनके काफिले के गुजरने के दौरान सड़कों पर दिखाई पड़ेगी. 

सोहराई पेंटिंग से भी सजेगा पूरा कार्यक्रम स्थल 
राष्ट्रपति के स्वागत के लिए खूंटी में सोहराई कला के जरिए आदिवासी जीवन कला संस्कृति धरोहर को प्रदर्शित किया जा रहा है. स्थानीय कलाकारों द्वारा उलीहातू में सोहराई पेंटिंग का अद्भुत पेंटिंग किया जा रहा है. सोहराई कला के प्रति लोगों में जिज्ञासा भी हो रही है. गांव की हर दीवारें अपने राष्ट्रपति के इंतजार में सजी हैं और सभी दीवारों में की गई पेंटिंग राष्ट्रपति का स्वागत करेगी. 

सुरक्षा को लेकर प्रशासन गंभीर 
इसको लेकर तैयारियां लगभग अंतिम चरण में है. जिला प्रशासन हर छोटी-छोटी चीजों को लेकर गंभीर है. यहां खूंटी में चार और उलीहातू में चार हेलीपैड बनाया जा रहा है. राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस प्रशासन भी गंभीर है. सुरक्षा के लिए हजारों पुलिस जवानों की तैनाती की जा रही है. खूंटी तमाड़ रोड स्थित सिंबू खेल गांव के खेल मैदान में राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर उतरेगा. वहीं से कार के जरिए राष्ट्रपति मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचेंगी. करीब 3 किलोमीटर का सफर राष्ट्रपति सड़क मार्ग से तय करेंगी. जिसे देखते हुए जिला प्रशासन सड़कों के दोनों ओर रहने वालों की वेरिफिकेशन कर रहा है. 
(REPORT-KAMRAN JALILI)

ये भी पढ़ें- सीएम नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति के खिलाफ TMC नेता के बयान को बताया शर्मनाक, बोले- 'ये ठीक नहीं'

Trending news