बिहार के बाद अब झारखंड के विश्वविद्यालयों की छुट्टियों में कटौती, अब नहीं होगा विंटर वेकेशन
Advertisement

बिहार के बाद अब झारखंड के विश्वविद्यालयों की छुट्टियों में कटौती, अब नहीं होगा विंटर वेकेशन

Jharkhand News: राजभवन ने इसे घटाकर 72 दिन कर दिया है. पहले 25 दिसंबर से 1 जनवरी तक सभी विश्वविद्यालय बंद रहते थे. अब सिर्फ क्रिसमस पर 25 दिसंबर को छुट्टी दी जायेगी. जनवरी महीने में विश्वविद्यालयों में छह दिन की छुट्टी हो सकती है. इनमें से दो रिस्ट्रिक्टेड छुट्टी शामिल हैं.

झारखंड की खबरें (File Photo)

Jharkhand News: झारखंड के सरकारी विश्वविद्यालयों में अब विंटर वेकेशन नहीं होगा. क्रिसमस पर सिर्फ एक दिन 25 दिसंबर को छुट्टी होगी. गर्मी की छुट्टियां मात्र 20 दिनों की होंगी. होली, दीपावली, छठ की छुट्टियों में भी कटौती की गई है. राजभवन ने सभी विश्वविद्यालयों के लिए वर्ष 2024 का यूनिफॉर्म लीव कैलेंडर जारी कर दिया है. पहले राज्य के सभी विश्वविद्यालय अपने-अपने हिसाब से छुट्टियों के कैलेंडर तय करते थे. 

छुट्टियों की एक समान व्यवस्था लागू कराई
राज्यपाल सीपी. राधाकृष्णन ने पिछले साल से छुट्टियों की एक समान व्यवस्था लागू कराई है. पिछले वर्ष रांची विश्वविद्यालय में सालाना छुट्टियों की संख्या 86 से घटाकर 43 की गई थी. उस समय शिक्षकों और शिक्षकेतर कर्मियों ने जबरदस्त विरोध दर्ज कराया था. इस बार यानी वर्ष 2024 के लिए विश्वविद्यालयों ने 78 दिन की छुट्टी का कैलेंडर तैयार किया था. 

छह दिन की छुट्टी हो सकती है विश्वविद्यालयों में 
राजभवन ने इसे घटाकर 72 दिन कर दिया है. पहले 25 दिसंबर से 1 जनवरी तक सभी विश्वविद्यालय बंद रहते थे. अब सिर्फ क्रिसमस पर 25 दिसंबर को छुट्टी दी जायेगी. जनवरी महीने में विश्वविद्यालयों में छह दिन की छुट्टी हो सकती है. इनमें से दो रिस्ट्रिक्टेड छुट्टी शामिल हैं. 

कर सकते हैं पांच रिस्ट्रिक्टेड छुट्टियां घोषित 
होली पर दो दिनों 25 और 26 मार्च को अवकाश रहेगा. पहले दीपावली से छठ तक के लिए 16 दिन की छुट्टी प्रस्तावित थी. अब दीपावली से छठ तक केवल 10 दिनों (29 अक्टूबर से लेकर 9 नवंबर) की छुट्टी होगी. विश्वविद्यालय अपने स्तर के पांच रिस्ट्रिक्टेड छुट्टियां घोषित कर सकते हैं.

इनपुट: आईएएनएस

Trending news