JAC Jharkhand Board 10th 12th Result 2023: 2 सब्जेक्ट में आपको इतने कम नंबर आए तो आपको अगली क्लास में नहीं मिलेगी एंट्री
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1704201

JAC Jharkhand Board 10th 12th Result 2023: 2 सब्जेक्ट में आपको इतने कम नंबर आए तो आपको अगली क्लास में नहीं मिलेगी एंट्री

JAC Jharkhand Board 10th 12th Result 2023: बोर्ड के एक सूत्र का कहना है कि झारखंड बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारी कर ली है और मार्कशीट वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं. 

झारखंड बोर्ड रिजल्ट

JAC Jharkhand Board 10th 12th Result 2023: झारखंड बोर्ड का रिजल्ट तैयार है. परीक्षार्थियों के अंकपत्र यानी मार्कशीट भी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. इंतजार है तो बस शिक्षा मंत्री और बोर्ड के अध्यक्ष की प्रेस कांफ्रेंस का. प्रेस कांफ्रेंस में रिजल्ट का ऐलान होते ही आपका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा यानी वेबसाइट पर रिजल्ट का लिंग एक्टीवेट हो जाएगा. आपको तो पता ही होगा कि झारखंड बोर्ड की परीक्षा पास करने के लिए आपको सभी विषयों में 33 प्रतिशत से अधिक नंबर लाने होंगे. यदि 2 विषयों में आपको 33 प्रतिशत से कम नंबर आते हैं तो आप परीक्षा में असफल माने जाएंगे और आपको अगली कक्षा में प्रोन्नति नहीं मिलेगी. इसके लिए आपको फिर से बोर्ड एग्जाम देना होगा या फिर जिन विषयों में कम नंबर आए हैं, उनका कंपार्टमेंटल एग्जाम देना होगा. 

जैसा कि आपको पता है हर बार की तरह इस बार भी 12वीं के आटर््स, साइंस और काॅमर्स का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा. परीक्षा में पास होने के लिए आपको हर सब्जेक्ट में 33 प्रतिशत नंबर लाने ही होंगे. पहले ही हमने आपको बता दिया है बोर्ड का रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है. बोर्ड के एक सूत्र का कहना है कि झारखंड बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारी कर ली है और मार्कशीट वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं. जैसे ही शिक्षा मंत्री से समय मिलेगा, उनका कार्यक्रम तय हो जाएगा और प्रेस कांफ्रेंस में रिजल्ट जारी होने का ऐलान होते ही वेबसाइट पर रिजल्ट के लिंक को एक्टीवेट कर दिया जाएगा. 

झारखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 14 मार्च से 3 अप्रैल तक तो 12वीं का एग्जाम 14 मार्च से 5 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. परीक्षा दो पालियों में हुई थी. पहली शिफ्ट 9.45 बजे से 1.05 बजे तक तो दूसरी शिफ्ट दोपहर बाद 2 बजे से शाम 5 बजे तक थी. परीक्षा में 6 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे. बोर्ड की ओर से काॅपियों के मूल्यांकन के लिए 66 केंद्र बनाए गए थे, जिनमें से 35 केंद्र 10वीं के लिए तो 31 केंद्र 12वीं के परीक्षार्थियों की काॅपी की चेकिंग के लिए था. 

परीक्षार्थियों को सलाह है कि वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक करते रहें. वैसे, उनकी सुविधा के लिए यहां भी रिजल्ट जारी होने की पल-पल की जानकारी हम साझा करते रहेंगे. इसलिए आप हमारी साइट पर बने रह सकते हैं. 

Trending news