IND Vs SA:पंत की कप्तानी में भारत के पास इतिहास रचने का मौका, बन सकती है ये कारनामा वाली पहली टीम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1225604

IND Vs SA:पंत की कप्तानी में भारत के पास इतिहास रचने का मौका, बन सकती है ये कारनामा वाली पहली टीम

भारत पहली बार अपने घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी 20 सीरीज जीतने के कगार पर खड़ा है. विशाखापट्टनम और राजकोट में शानदार जीत के साथ सीरीज को 2-2 से बराबरी करने करने वाली ऋषभ पंत की सेना बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज इतिहास रचने को तैयार है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: भारत पहली बार अपने घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी 20 सीरीज जीतने के कगार पर खड़ा है. विशाखापट्टनम और राजकोट में शानदार जीत के साथ सीरीज को 2-2 से बराबरी करने करने वाली ऋषभ पंत की सेना बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज इतिहास रचने को तैयार है. 2015 में भारत पर दौरे आई मेहमान टीम ने दो मैचों की टी20 सीरीज में भारत को 2-0 से हराते हुए सीरीज अपने नाम की थी.  2019 में दूसरी बार अफ्रीकी टीम तीन टी 20 मैचों की सीरीज खेली थी. पहला मैच बारिश के भेंट चढ गया था. दूसरे मुकाबले में भारत 7 विकेट जीत दर्ज किया था. तीसरा और अंतिम मुकाबला 9 विकेट से जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने मेजबानों के उम्मीदों पर पानी फेर दिया था. 

निर्णायक मुकाबला में टॉस होगा अहम

चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए काफी मददगार साबित होती है. छोटी बाउंड्री होने के चलते बैट्समैन को चौके छक्के लगाने में कोई परेशानी नहीं होती है. इस मैदान पर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम पांच बार जीत दर्ज की है. जबकि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम तीन बार जीत दर्ज की है. पिछले दिनों हुई बारिश के चलते आउटफिल्ड काफी गीला हो गया था. 

बल्लेबाजी में कोई बदलाव नहीं चाहेंगे पंत 
 अगर भारतीय टीम की बल्लेबाज़ी की बात करें तो सलामी बल्लेबाज ईशान किशन शानदार फार्म में चल रहे हैं. उन्होंने ने दिल्ली और विशाखापट्टनम में शानदार अर्धशतक जमाया था. गायकवाड़ भी अच्छे फार्म में चल रहे हैं. मध्यक्रम में श्रेयस बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं. कप्तान ऋषभ पंत अभी तक बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे हैं. अपनी नेतृत्व क्षमता से आलोचकों को मुंहतोड़ जवाब दिया है. लेकिन बल्लेबाजी में लगातार असफल हो रहें हैं. आज उनसे बड़ी पारी की .उम्मीद होगी. अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में पहला अर्धशतक लगाने वाले डीके का आईपीएल चैप्टर इस सीरीज में भी जारी है. हार्दिका पांड्या अच्छे टच में दिखाई दे रहे हैं.निचले क्रम में अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार कई मौके पर टीम को बल्ले से अहम योगदान दे चुके हैं.

गेंदबाजों से है बड़ी उम्मीद 
भारत को सीरीज में वापस लाने में गेंदबाजों का भी अहम रोल है. भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, और हर्षल पटेल की तिकड़ी अफ्रीका के बल्लेबाजों को कमर तोड़ दिए हैं. राजकोट में अपनी रफ्तार से आवेश ने अफ्रीकी बल्लेबाजी क्रम को तहस- नहस कर दिया था. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और उनके अक्षर पटेल भी मेहमान बल्लेबाजों की रीढ़ तोड़ कर रख दी है. ऐसे भारत पहली बार  अपने घर में अफ्रीका के खिलाफ टी 20 सीरीज जीतने का प्रबल दावेदार बन चुका है.

 

Trending news