अब झारखंड में भी जानलेवा H3N2 ने दी दस्तक, जमशेदपुर में मिला पहला हांगकांग फ्लू का मरीज
Advertisement

अब झारखंड में भी जानलेवा H3N2 ने दी दस्तक, जमशेदपुर में मिला पहला हांगकांग फ्लू का मरीज

जमशेदपुर में जिस 68 वर्षीय महिला के एच3एन2 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है वह साकची जमशेदपुर की रहनेवाली है. उसे सर्दी-खांसी और बुखार के बाद गुरुवार को अस्पताल लाया गया. यहां टीएमएच में उसे भर्ती कराया गया. हालांकि उसके सैंपल को यहां से जांच के लिए एमजीएम भेजा गया था जहां इसके एच3एन2 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.

(फाइल फोटो)

जमशेदपुर : एक तरफ कोरोना का एक बार फिर से बढ़ते मामले और दूसरी तरफ हांगकांग फ्लू, बता दें कि अब झारखंड भी इस फ्लू की चपेट में आने से नहीं बचा है. जमशेदपुरी की रहनेवाली एक महिला का इस वायरस से संक्रमित होने का पता चला है. बता दें की महिला की उम्र 68 साल है. महिला के एच3एन2 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. 

ऐसा नहीं है कि इस वायरस से क्रमित होनेवाली यह एक मात्र महिला है रांची में भी एक 4 साल के बच्चे के एच3एन2 वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है.वायरस से संक्रमित इन दोनों ही मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग झारखंड सरकार की तरफ से इसको लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. बता दें कि इन दो मामलों की पुष्टि के बाद से सरकार एक बार फिर से हरकत में आ गई है. इससे पहले सरकार की तरफ से जिलाधिकारियों और सिविल सर्जन को हर जिले में इसको लेकर तैयारी करने के निर्देश दिए थे. 

बता दें कि जमशेदपुर में जिस 68 वर्षीय महिला के एच3एन2 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है वह साकची जमशेदपुर की रहनेवाली है. उसे सर्दी-खांसी और बुखार के बाद गुरुवार को अस्पताल लाया गया. यहां टीएमएच में उसे भर्ती कराया गया. हालांकि उसके सैंपल को यहां से जांच के लिए एमजीएम भेजा गया था जहां इसके एच3एन2 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.इसके बाद महिला को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. अभी महिला की स्थिति में सुधार है. 

वहीं रांची के जिस 4 साल के बच्चे को एच3एन2 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसे निमोनिया की शिकायत के बाद रांची में रानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यहां से उसका सैंपल लेकर जब निजी लैब में जांच कराई गई तो उसमें एच3एन2 की पुष्टि हुई. इसके बाद इस बच्चे को भी बेहतर इलाज के लिए आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है. झारखंड में रांची के रिम्स और जमशेदपुर में इसके जांच के लिए सुविधा है. ऐसे में इनदोनों लैब पर राज्य भर से इकट्ठा सैंपल की जांच के लिए भेजे जाने की बात कही गई है. 

ये भी पढ़ें- Bihar Board BSEB 12th Marksheet: छात्रों की धड़कनें हुई तेज, आज आ सकता है बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट, यहां एक क्लिक से डाउनलोड करें मार्कशीट

Trending news