ईनामी माओवादी दस्ते के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़,एक नक्सली ढ़ेर
Advertisement

ईनामी माओवादी दस्ते के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़,एक नक्सली ढ़ेर

एसपी राकेश रंजन ने नक्सली के मारे जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि इलाके में सर्च अभियान अभी भी जारी है. सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख दस्ते के साथ नक्सली गौतम पासवान व मनोहर गंझू भागने में सफल रहा है.

ईनामी माओवादी दस्ते के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़,एक नक्सली ढ़ेर

रांची : चतरा में नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच घंटो भीषण मुठभेड़ हुई. नक्सलियों से हुए मुठभेड़ के दौरान चतरा-पलामू का बार्डर गोलियों के तड़तड़ाहट से गूंजता रहा. हालांकि घंटो चले मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के दस्ता सदस्य राजेश को मुठभेड़ में मार गिराय. इस कार्रवाई में पुलिस ने एक नक्सली को गिरफ्तार किया है.

मुठभेड़ में मारा गया नक्सली राजेश कुदा
बता दें कि इस मुठभेड़ में नक्सली राजेश कुंदा मारा गया है. वह विगत कई महीनों से गौतम पासवान के दस्ते में सक्रिय था. दस्ते में शामिल उग्रवादी राजेश के मारे जाने के बाद सुरक्षाबलों को खुद पर भारी पड़ता देख सहमे भाकपा माओवादी नक्सली संगठन का 25 लाख का इनामी नक्सली सैक सदस्य गौतम पासवान और 15 लाख का इनामी दुर्दांत मनोहर गंझू दस्ते में शामिल अन्य उग्रवादियों के साथ जंगल का लाभ उठाकर भाग निकला. जंगल से भागने से पूर्व दस्ते के नक्सलियों के साथ पुलिस और सीआरपीएफ जवानों की संयुक्त टीम का दो बार मुठभेड़ हुआ. दोनों बार सुरक्षाबलों ने नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया.

जंगल में चलाया जा रहा सर्च अभियान
एसपी राकेश रंजन ने नक्सली के मारे जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि इलाके में सर्च अभियान अभी भी जारी है. सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख दस्ते के साथ नक्सली गौतम पासवान व मनोहर गंझू भागने में सफल रहा है. उन्होंने बताया कि इलाके में पुनः वर्चस्व स्थापित करने को लेकर माओवादियों के द्वारा बड़ी घटना को अंजाम देने के उदेश्य से दस्ते के गतिविधि की सूचना मिली थी. सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम बनाकर अभियान चलाने का निर्देश दिया गया था. अभियान के दौरान ही पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम के जवानों का माओवादी दस्ते में शामिल 20-25 नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुआ है. नक्सलियों के भागने के बाद जंगल की घेराबंदी सीआरपीएफ कोबरा 203 व 190 बटालियन के साथ चतरा पुलिस के जवान सघन सर्च अभियान चला रहे हैं. 

एक सप्ताह में तीसरी बार हुई नक्सलियों से सुरक्षाबलों की मुठभेड़
बता दें कि एक सप्ताह के भीतर तीसरी बार नक्सलियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ हुई है. हर बार जवानों ने नक्सलियों को करारी शिकस्त देते हुए खदेड़ा है. मुठभेड़ के बाद नक्सलियों के विरुद्ध पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. कुंदा थाना क्षेत्र के चतरा-पलामू बार्डर पर स्थित करीमामांडर-मूटकुइया जंगल में हुए मुठभेड़ में भारी मात्रा में नक्सलियों का सामान जप्त हुआ है. जिसकी पड़ताल की जा रही है. एसपी और सीआरपीएफ के कमांडेंट संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सफलता की जानकारी देंगे.

इनपुट -  मनीष मेहता

Trending news