Chhath Puja 2022: दामोदर छठ घाट पर छठ व्रतियों ने डूबते सूर्य को दिया पहला अर्घ्य, जिला प्रशासन रहा अलर्ट
Advertisement

Chhath Puja 2022: दामोदर छठ घाट पर छठ व्रतियों ने डूबते सूर्य को दिया पहला अर्घ्य, जिला प्रशासन रहा अलर्ट

Chhath Puja 2022: छठ व्रत करने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो, इसको लेकर समितियों के द्वारा सुचारू रूप से लाइट की व्यवस्था कर दी गई है.

Chhath Puja 2022: दामोदर छठ घाट पर छठ व्रतियों ने डूबते सूर्य को दिया पहला अर्घ्य, जिला प्रशासन रहा अलर्ट

Chhath Puja 2022: छठ व्रत करने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो, इसको लेकर समितियों के द्वारा सुचारू रूप से लाइट की व्यवस्था कर दी गई है. वहीं तालाबों की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा गया है. चार दिन तक चलने वाले छठ महापर्व में डूबते हुए सूर्य को पहला अर्घ्य आज दिया गया है. वहीं छठ पर्व को लेकर जिला प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट है और छठ पूजा समिति के द्वारा भी श्रद्धालुओं की सुविधाओं हेतु तैयारियां जोर-शोर पर की गयी है. 

छठ व्रत में सूर्य की उपासना का विशेष महत्व
वहीं रामगढ़ की दामोदर नदी और झंडा चौक पर सूर्य देव की प्रतिमा बनाई गई है. दरअसल, छठ व्रत के त्यौहार में सूर्य की उपासना और गंगा का विशेष महत्व है. लोग सूर्य देव की पूजा करते हैं और नदी -घाट या फिर आसपास के तलाब में जहां जल एकत्रित हो वहां डूबते हुए सूर्य को पहला अर्घ्य एवं उगते हुए सूर्य को दिया जाता है।वहीं लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर रामगढ़ क्षेत्र पूरा भक्तिमय हो गया है।

घाटों पर पुलिस फोर्स की नियुक्ति हुई
रामगढ़ एसडीओ जावेद हुसैन ने कहा कि रामगढ़ के विभिन्न छठ घाट जलाशयों पर पदाधिकारियों और पुलिस फोर्स की नियुक्ति की गयी है साथ ही नाविक और मछुआरों की व्यवस्था की गयी है. साफ सफाई का विशेष ख्याल रखा गया है.

रामगढ़ एसडीपीओ किशोर रजक ने बताया कि जिले में सुरक्षा की तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं. रामगढ़ के अलग-अलग जगह पर अफसर की नियुक्ति की गई है. किसी तरह की अनहोनी ना हो और खुद हम लोग निरीक्षण कर रहे हैं.

असामाजिक तत्वों पर रखी गई नजर
ट्रैफिक इंस्पेक्टर हरिनंदन सिंह ने कहा कि अभी हम लोग रूट डायवर्ट कर दिए हैं, क्योंकि छठ व्रतियों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसलिए घाट के पास अभी कोई भी वाहन नहीं चलाना है. इसके साथ-साथ पॉकेट मार और असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है. 
(इनपुट-झूलन अग्रवाल)

यह भी पढ़ें- Chhath 2022: मेलबर्न-सिडनी में भी दिखा महापर्व का रंग, मालिनी अवस्थी ने धूमधाम से मनाई छठ, देखें फोटो

Trending news