प्राण प्रतिष्ठा पर आज झारखंड में गजब का उत्साह, कई मंदिरों में हुई विशेष पूजा
Advertisement

प्राण प्रतिष्ठा पर आज झारखंड में गजब का उत्साह, कई मंदिरों में हुई विशेष पूजा

झारखंड सोमवार को आध्यात्मिक रंग में रंगा दिखा, जहां अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर राज्य भर में 51,000 से अधिक मंदिरों में विशेष प्रार्थनाएं आयोजित की गईं.

प्राण प्रतिष्ठा पर आज झारखंड में गजब का उत्साह, कई मंदिरों में हुई विशेष पूजा

Ranchi: झारखंड सोमवार को आध्यात्मिक रंग में रंगा दिखा, जहां अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर राज्य भर में 51,000 से अधिक मंदिरों में विशेष प्रार्थनाएं आयोजित की गईं. राज्य के मंदिरों को फूलों, दीपों, झंडों और पोस्टरों से सजाया गया है. 

रांची के पुलिस अधीक्षक (शहर) राजकुमार मेहता ने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजधानी शहर में लगभग 1,500 अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. उन्होंने बताया "उन मंदिरों में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है जहां श्रद्धालुओं की भीड़ होने की संभावना अधिक है." 

राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा, 'अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में भगवान श्री राम के बाल स्वरूप के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ. मैं भाग्यशाली हूं कि इस ऐतिहासिक दिन का गवाह बन पाया. ' 

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) नेता बीरेंद्र साहू ने बताया कि झारखंड में सोमवार को 51,000 से अधिक मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम हो रहे हैं. झारखंड सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पहले ही सरकारी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी थी. इसके कार्यालय, अन्य प्रतिष्ठान और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सोमवार को आधे दिन की छुट्टी की भी घोषणा की गई. 

अधिकारी ने बताया कि राज्य में बड़ी संख्या में निजी स्कूलों ने भी छुट्टी की घोषणा की है. राज्य भर में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि अतिरिक्त बलों और मोटरसाइकिल दस्तों को तैनात किया गया है, जबकि संवेदनशील और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी की गई है. अतिरिक्त मुख्य सचिव अविनाश कुमार ने उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की और उन्हें अयोध्या में राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' के दौरान सतर्क रहने को कहा. 

( इनपुट भाषा के साथ) 

Trending news