बिहार के साथ झारखंड के भी बदले गए राज्यपाल, रमेश बैस को महाराष्ट्र और सीपी राधाकृष्णन को मिला झारखंड
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1568476

बिहार के साथ झारखंड के भी बदले गए राज्यपाल, रमेश बैस को महाराष्ट्र और सीपी राधाकृष्णन को मिला झारखंड

Jharkhand Governor: देशभर में 13 राज्यों में राज्यपाल और LG को बदला गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इस फेरबदल को मंजूरी दी है.

(फाइल फोटो)

रांची : Jharkhand Governor: देशभर में 13 राज्यों में राज्यपाल और LG को बदला गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इस फेरबदल को मंजूरी दी है. दरअसल रविवार को यहां बड़ा उलटफेर करते हुए 13 राज्यों के राज्यपाल और एलजी बदल दिए गए हैं.इन 13 राज्यों में बिहार और झारखंड भी शामिल है. जहां हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को बिहार के नए राज्यपाल के रूप में स्वीकृति मिली है. वहीं बिहार के राज्यपाल फागू चौहान को मेघालय का नया राज्यपाल बनाया गया है. जबकि झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस को महाराष्ट्र भेजकर झारखंड में सीपी राधाकृष्णन को नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है.   

झारखंड के सीपी राधाकृष्णन 11 वें राज्यपाल होंगे. यहां के 10वें राज्यपाल रमेश बैस को अब महाराष्ट्र का राज्यपाल बनाया गया है. रमेश बैस छत्तीसगढ़ से सात बार सांसद रहे हैं और जुलाई 2021 में झारखंड के राज्यपाल बनाए गए थे. रमेश बैस केंद्र सरकार में मंत्री के पद पर भी रह चुके हैं. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में वह पर्यावरण एवं वन राज्यमंत्री थे. जुलाई 2019 में वह त्रिपुरा के राज्यपाल बने थे. सीपी राधाकृष्णन भी लोकसभा सांसद रह चुके हैं. वह कोयंबटूर लोकसभा सीट से दो बार सांसद रह चुके हैं. भाजपा की तरफ से वह तमिलनाडू में पार्टी के अध्यक्ष भी थे. वह अभी भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं. वह इस समय केरल के प्रभारी भी हैं. सीपी राधाकृष्णन 16 साल की उम्र से ही संघ और जनसंघ से जुड़े रहे हैं. 

इससे पहले झारखंड के 10 राज्यपाल क्रमवार इस प्रकार रहे हैं. 
प्रभात कुमार 
वीसी पांडेय 
एम. रामा जोइस 
वेद मारवाह 
सैयद शिब्ते रजी 
के. शंकरनारायण 
एम.ओ.एच फारूक 
डॉ सैयद अहमद 
द्रौपदी मुर्मू 
रमेश बैस 

बिहार में फागू चौहान की जगह अब राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को बिहार के नए राज्यपाल की जिम्मेदारी दी गई है. राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रह चुके हैं. इससे पहले वह गोवा के वन और पर्यावरण एवं पंचायती राज के मंत्री भी रहे हैं. राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर बिहार के नए राज्यपाल ने साल 2021 में 13 जुलाई को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में शपथ ली थी. गोवा की राजनीति का राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर अहम चेहरा हैं. बता दें कि बीजेपी के कार्यकर्त्ताओं के रूप में राजनीतिक सफर शुरू करने वाले अर्लेकर गोवा के विधायक और फिर मंत्री भी रहे हैं.

13 राज्यों के नए राज्यपाल की लिस्ट

रमेश बैस, राज्यपाल, महाराष्ट्र

ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) बीडी मिश्रा, उपराज्यपाल, लद्दाख

राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, राज्यपाल, बिहार

गुलाब चंद कटारिया, राज्यपाल, असम

फागू चौहान, राज्यपाल, मेघालय

लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक, राज्यपाल, अरुणाचल प्रदेश

लक्ष्मण प्रसाद आचार्य, राज्यपाल, सिक्किम

सीपी राधाकृष्णन, राज्यपाल, झारखंड

शिव प्रताप शुक्ला, राज्यपाल, हिमाचल प्रदेश

बिस्वा भूषण हरिचंदन, राज्यपाल, छत्तीसगढ़

अनुसुईया उइके, राज्यपाल, मणिपुर

एल. गणेशन, राज्यपाल, नागालैंड

रिटायर्ड जस्टिस एस. अब्दुल नजीर, राज्यपाल, आंध्र प्रदेश

ये भी पढ़ें- Bihar Governor: बिहार में हुआ फेरबदल, राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर बने नए राज्यपाल, फागू चौहान भेजे गए मेघालय

Trending news