Hazaribagh News: महुदी के प्रतिबंधित मार्ग में वापसी जुलूस को प्रशासन ने रोका, पथराव और लाठीचार्ज
Advertisement

Hazaribagh News: महुदी के प्रतिबंधित मार्ग में वापसी जुलूस को प्रशासन ने रोका, पथराव और लाठीचार्ज

Jharkhand News: घटना के बारे में बता दें कि बड़कागांव प्रखंड के महुदी गांव में वापसी जुलूस को प्रशासन के द्वारा रोके जाने के बाद आक्रोशित लोगों ने सीओ की गाड़ी समेत आधा दर्जन वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया. इस पथराव में सीओ का ड्राइवर भी चोटिल हुआ है.

Hazaribagh News: महुदी के प्रतिबंधित मार्ग में वापसी जुलूस को प्रशासन ने रोका, पथराव और लाठीचार्ज

हजारीबाग: बड़कागांव प्रखंड के महुदी गांव में अष्टमी का वापसी जुलूस प्रशासन द्वारा रोके जाने पर देर शाम तक राम भक्तों में आक्रोश बना हुआ है. पुलिस द्वारा लगाए गए उत्तर दिशा के बैरिकेडिंग को राम भक्त द्वारा तोड़कर पहले आगे बढ़ गए. दूसरे बैरिकेडिंग के पास के जय श्री राम का नारा लगाते हुए आगे बढ़ने के प्रयास किए जा रहे थे कि इसी बीच मचान में आगजनी की घटना हो गई. आक्रोशित लोगों ने प्रशासन के आधा दर्जन वाहनों में तोड़फोड़ की. इधर, भीड़ को हटाने के लिए पुलिस द्वारा लाठीचार्ज कर दिया. आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन वाहन पहुंच चुकी है. घटना की सूचना मिलते ही हजारीबाग उपायुक्त नैंसी सहाय और पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह ने महुदी गांव पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया है. रात होने के कारण अफरा तफरी का माहौल बन गया है.

घटना के बारे में बता दें कि बड़कागांव प्रखंड के महुदी गांव में वापसी जुलूस को प्रशासन के द्वारा रोके जाने के बाद आक्रोशित लोगों ने सीओ की गाड़ी समेत आधा दर्जन वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया. इस पथराव में सीओ का ड्राइवर भी चोटिल हुआ है. घटना के दौरान दो मचान में भी आग लगा दिया. पुलिस को लाठीचार्ज करनी पड़ी. स्थिति नियंत्रण में पर तनावपूर्ण है. 

बता दें कि 40 वर्ष से रुका रामनवमी का जुलूस अष्टमी के दिन बिना प्रशासन के देखरेख का शांतिपूर्वक निकल कर सोनपुरा गांव मेलाटांड़ पहुंचा. जुलूस निकलने की सूचना पूरे क्षेत्र में आग की तरह फैल गई एवं खुशी का माहौल हो गया. जुलूस निकलने की सूचना मिलते ही बड़कागांव प्रशासन महुदी गांव पहुंचकर पूर्व की भांति हरकत में आ गई. महुदी गांव में विधि व्यवस्था को देखते हुए पुलिस छावनी में तब्दील कर वापसी जुलूस को पुनः प्रशासन द्वारा रोक दिया गया है और बैरिकेडिंग लगा दी गई. प्रशासन द्वारा वापसी जुलूस को रोके जाने के बाद जुलूस में शामिल लोग महुदी गांव के उत्तरी छोर पर लगे बैरिकेडिंग तक पहुंच चुके थे. जुलूस को वापस ले जाने के लिए काफी मशक्कत की जा रही थी. 

जुलूस में शामिल लोगों का कहना है कि जो बिना प्रशासन के ही हम लोग शांतिपूर्वक अष्टमी का जुलूस निकाल लिए और किसी प्रकार का कोई अप्रिय घटना नहीं घटी तो फिर प्रशासन वापसी जुलूस को क्यों नहीं जाने दे रही है. इधर प्रशासन द्वारा जुलूस रोके जाने के बाद महुदी गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया. उक्त जुलूस निकालने के लिए प्रखंड में कई दिनों से प्रयास चल रहा था. कई दौर की बैठक की गई. इस दौरान घटना में देर शाम 2 पुवाल की मचान में आग लगने, सीओ के गाड़ी के अलावा दो अन्य गाड़ी नुकसान होने की भी बात सामने आ रही है. घटना में सीओ का ड्राइवर विजय राम भी घायल हुआ है. डीसी नैंसी सहाय ने कहा कि जुलूस पार करने को लेकर विवाद उत्पन्न हुआ स्थिति नियंत्रण में है. जबकि एसपी अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि सीओ पर पथराव कर दिया था. पुवाल के मचान में आग लगाई गई है. जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल अभी स्थिति नियंत्रण में है.

इनपुट- यादवेंद्र मुन्नू

ये भी पढ़िए- Jharkhand UPSC TOPPER 2023: UPSC में जमशेदपुर की स्वाति को हासिल की 17वीं रैंक, बनीं राज्य टॉपर

 

Trending news