ट्रेन में महिलाओं को अब नहीं सताएगा डर, सहरसा रेलवे पुलिस ने शुरू की खास सुविधा
Advertisement

ट्रेन में महिलाओं को अब नहीं सताएगा डर, सहरसा रेलवे पुलिस ने शुरू की खास सुविधा

Railway Police: महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकार लगातार कोई न कोई जरुरी कदम उठाते रहती है. कई बार ऐसे देखने और सुनने को मिलता है कि सफर के दौरान महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की घटना हो जाती है. ऐसे में महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है.

ट्रेन में महिलाओं को अब नहीं सताएगा डर, सहरसा रेलवे पुलिस ने शुरू की खास सुविधा

सहरसा: Railway Police: महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकार लगातार कोई न कोई जरुरी कदम उठाते रहती है. कई बार ऐसे देखने और सुनने को मिलता है कि सफर के दौरान महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की घटना हो जाती है. ऐसे में महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है. इसी कड़ी में रेलवे स्टेशन और ट्रेन से सफर करने वाली महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए सहरसा रेल थाने में महिला हेल्प डेस्क पर 24 घंटे रेल पुलिस अपनी ड्यूटी दे रही है. साथ ही रेलवे द्वारा महिला हेल्प डेस्क का हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया है.

सहरसा रेलवे पुलिस ने शुरू की खास सुविधा

ट्रेनों में सफर करने वाली महिलाओं को किसी भी अप्रिय घटना से सुरक्षा देने के लिए रेल पुलिस पूरी तरह मुस्तैद दिखाई दे रही है. ट्रेन और रेलवे स्टेशन पर खुद को असुरक्षित महसूस करने वाली महिलाएं जारी किए गए हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके शिकायत कर सकती है. शिकायत करने के बाद ड्यूटी पर मौजूद रेल पुलिस ट्रेन के बोगी में आकर पीड़ित महिला से बात करेगी और जरूरी कार्रवाई करेगी. रेल पुलिस की पहल की हर तरफ चर्चा हो रही है.

महिला हेल्प डेस्क पर 24 घंटे सेवा जारी

सहरसा रेल थाने में ड्यूटी पर मौजूद महिला हेल्प डेस्क प्रभारी सुनीता कुमारी ने कहा कि महिला हेल्प डेस्क पर 24 घंटे सेवा जारी है. इसका उद्देश्य है कि ट्रेन या रेलवे स्टेशन पर अगर कोई महिला खुद को असुरक्षित महसूस करती है या फिर उनके साथ किसी भी तरह की अप्रिय घटना होती है तो वो सीधे महिला हेल्प डेस्क पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती है. ऐसी पीड़ित महिलाओ को रेल पुलिस सुरक्षा प्रदान करेगी. इसके अलावा महिला हेल्प डेस्क का हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है. पीड़ित महिलाएं कॉल करके शिकायत कर सकती है. रेल पुलिस ट्रेन के बोगी कोच में जाकर पीड़ित महिला की शिकायत को सुनकर आवश्यक कार्रवाई करेगी.

ये भी पढ़ें- आप मार्च करते रहिए तब तक अप्रैल आ जाएगा... जदयू नेता ने बीजेपी पर कसा तंज

Trending news