RJD विधायक सुधाकर सिंह ने खोली बिहार की शिक्षा व्यवस्था की पोल, UPSC रिजल्ट को लेकर सरकार पर उठाए सवाल
Advertisement

RJD विधायक सुधाकर सिंह ने खोली बिहार की शिक्षा व्यवस्था की पोल, UPSC रिजल्ट को लेकर सरकार पर उठाए सवाल

सुधाकर सिंह ने अपनी सरकार से पूछा कि UPSC की परीक्षा में सफल हुए बिहारी छात्रों के सफल होने में बिहार की वर्तमान शिक्षा व्यवस्था का कितना योगदान हैं?  

आरजेडी विधायक सुधाकर सिंह

Bihar Politics: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं. इसके लिए वो पूरे विपक्ष को एकजुट करने में जुटे हैं. वहीं बिहार में उनकी सरकार ही संकट में फंसती दिख रही है. सरकार में सहयोगी आरजेडी के विधायक सुधाकर सिंह ने नीतीश कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. उन्होंने एक बार फिर से नीतीश सरकार पर बड़ा हमला किया है. उन्होंने अब यूपीएससी के रिजस्ट को लेकर बिहार सरकार पर सवाल उठाए हैं. 

उन्होंने अपनी सरकार से पूछा कि UPSC की परीक्षा में सफल हुए बिहारी छात्रों के सफल होने में बिहार की वर्तमान शिक्षा व्यवस्था का कितना योगदान हैं? उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि बिहार सिर्फ श्रमवीर (मजदूर) पैदा कर रहा. सरकार बताए कि UPSC की परीक्षा में सफल हुए बिहारी छात्रों के सफल होने में बिहार की वर्तमान शिक्षा व्यवस्था का कितना योगदान हैं?

आरजेडी विधायक सुधाकर सिंह ने कहा कि बिहार एक मात्र ऐसा राज्य है जहां 3 साल का स्नातक चार से पांच साल में और दो साल का पीडी कोर्स को करने में 3 से 4 साल लगते हैं. उन्होंने कहा कि यह समस्या दशकों से है और इसकी वजह से हर साल कम से कम 15 लाख छात्र प्रभावित होते हैं. इस समस्या की वजह से बिहार के छात्र-छात्रा उच्च शिक्षा के लिए अन्य राज्यों में पलायन कर जाते हैं.

ये भी पढ़ें- New Parliament: नई संसद पर नीतीश कुमार बोले- हमको अच्छा नहीं लग रहा, ये इतिहास बदल रहे

सुधाकर सिंह ने कहा कि हर साल की भांति इस साल भी बिहार के छात्र-छात्राओं का UPSC की परीक्षा में विपरीत परिस्थितियों में अभूतपूर्व प्रदर्शन रहा. इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं. लेकिन, क्या UPSC की परीक्षा में बिहार के छात्र-छात्राओं की सफलता, बिहार की शिक्षा व्यवस्था को मापने का पैमाना हो सकता है? जवाब है नहीं. उन्होंने कहा कि बिहार में शिक्षा की बदहाली से यहां सिर्फ श्रमवीर (मजदूर) पैदा हो रहे हैं. बता दें कि सुधाकर सिंह पहले भी सरकार पर सवाल उठा चुके हैं. 

वे जब बिहार के कृषि मंत्री थे तब उन्होंने प्रदेश की कृषि व्यवस्था पर सवाल उठाए थे. जिसके कारण उन्हें कृषि मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. माना जा रहा है कि उनकी इस तरह की बयानबाजी का सरकार पर भी असर पड़ सकता है. इस वक्त बिहार के शिक्षा मंत्री उनकी पार्टी के ही प्रोफेसर चंद्रशेखर हैं. ऐसे में एक तरह से वो अब अपनी पार्टी के खिलाफ भी बयानबाजी कर रहे हैं. 

Trending news