Bihar Politics: बिहार में बनने वाली है ‘मल्लाह और अल्लाह’ की जोड़ी, नीतीश-लालू से टक्कर को तैयार हो रहा तीसरा मोर्चा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2450944

Bihar Politics: बिहार में बनने वाली है ‘मल्लाह और अल्लाह’ की जोड़ी, नीतीश-लालू से टक्कर को तैयार हो रहा तीसरा मोर्चा

Bihar Politics: बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारी शुरू हो गई है.  नीतीश कुमार औऱ लालू यादव से टक्कर लेने के लिए तीसरे गठबंधन की कवायद शुरू हो गई है.

बिहार विधआनसभा चुनाव

पटना: बिहार में आगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारी शुरू कर दी है. ऐसा मान जा रहा है कि लोकसभा की तरह विधानसभा चुनाव में भी एनडीए और महागठबंधन के बीच मुकाबला होने वाला है. हालांकि इन सबके बीच बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे मोर्चे को लेकर भी बात शुरू हो गई है. खबर है कि बिहार में तीसरा मार्चा बनाने की कवायद भी शुरू हो गई है.

मिली जानकारी के अनुसार ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) की तरफ से मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी के साथ मिलकर बिहार चुनाव में एम स्क्वायर (M² ) के तहत चुनाव में उतरने की तैयारी की जा रही है. इस गठबंधन को बनाने की जिम्मेदारी AIMIM नेता और शिवहर लोकसभा के प्रत्याशी रहे राणा रंजीत सिंह ने ली है. एआईएमआईएम का मानना है कि मुस्लिम औऱ मल्लाह एक हो गए तो बिहार में एक नए नेतृत्व का आगाज हो सकता है. इसके अलावा इस गठबंधन में बहुजन समाज पार्टी को भी साथ लाने की कवायद चल रही है.

बता दें कि 2020 के विधानसभा चुनाव में एआईएमआईएम और वीआईपी के प्रदर्शन को देखकर इस गठबंधन की बात शुरू हुई है. 2020 में एआईएमआईएम ने 5 और वीआईपी पार्टी नें 4 सीटें जीती थी. बाद एआईएमआईएम के विधायक राजद में और वीआईपी के विधायक बीजेपी में शामिल हो गए. यही कारण है कि राजद और बीजेपी के खिलाफ यह गठबंधन बनाने की बात चल रही है. वहीं गठबंधन को लेकर AIMIM और VIP में बात भी शुरू हो गई है. एआईएमआईएम नेता राणा रंजीत सिंह और मुकेश सहनी के बीच इसको लेकर बैठक हुई. जिसमें आगामी विधान सभा चुनाव को लेकर अपने-अपने आइडिया शेयर किया. बताया जा रहा है कि गठबंधन को लेकर अंतिम निर्णय के समय एआईएमआईएम के प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल इस्लाम भी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- Jharkhand politics: चिराग बढ़ा सकते हैं झारखंड में BJP की टेंशन! गठबंधन टूटने पर सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा

बता दें कि बिहार के 18 प्रतिशत मुस्लिम और 2.6 प्रतिशत मल्लाह के वोट सरकार बनाने की हैसियत रखते हैं. हालांकि वहीं इस गठबंधन में अगर मायावती भी शामिल हो जाते हैं तो उनकी ताकत और बढ़ जाएगी. बसपा पार्टी बिहार में हुए चुनाव में कम से कम तीन प्रतिशत वोट हासिल करती है. ऐसे में ये गठबंधन एनडीए और महागठबंधन को टक्कर दे सकती है.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news