Om Birla: लोकसभा में विपक्ष के हंगामे पर स्पीकर ओम बिरला ने ये कैसा फैसला ले लिया?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1807363

Om Birla: लोकसभा में विपक्ष के हंगामे पर स्पीकर ओम बिरला ने ये कैसा फैसला ले लिया?

विपक्षी सांसदों के हंगामे से नाराज ओम बिरला ने कहा कि जबतक सदस्यों का व्यवहार सदन की गरिमा के अनुसार नहीं होगा, वह लोकसभा की कार्यवाही का संचालन नहीं करेंगे. बुधवार (2 अगस्त) को जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई स्पीकर के आसन पर बिरला नहीं दिखे.

फाइल फोटो

Om Birla News: संसद का मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session 2023) चल रहा है. मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष संसद में लगातार हंगामा कर रहा है. मंगलवार (1 अगस्त) को भी इस मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ. जिसके चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा. संसद मे लगातार हंगामे के चलते राज्यसभा के सभापति ओपी धनखड़ और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला नाराज भी दिखे. लोकसभा में विपक्षी सदस्यों के हंगामे पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला काफी नाराज हो गए और काफी बड़ा फैसला ले लिया. 

विपक्षी सांसदों के हंगामे से नाराज ओम बिरला ने कहा कि जबतक सदस्यों का व्यवहार सदन की गरिमा के अनुसार नहीं होगा, वह लोकसभा की कार्यवाही का संचालन नहीं करेंगे. बुधवार (2 अगस्त) को जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई स्पीकर के आसन पर बिरला नहीं दिखे. लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही ओम बिरला ने दोनों पक्षों से कहा कि जबतक सांसदों के व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं होता और वो सदन की गरिमा का पालन करें. इसके बाद भी विपक्षी सांसदों के व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं देखने को मिला. 

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: ओबीसी आरक्षण पर अब नए सिरे से छिड़ेगी बहस, रोहिणी आयोग ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपी रिपोर्ट

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसद फिर से वेल में आ गए और हंगामा किया. इसके बाद ओम बिरला ने फिर से विपक्ष को चेताया और सदन की गरिमा का पालन करने की अपील की. इसके बाद भी विपक्षी सदस्यों के शांत नहीं होने पर ओम बिरला काफी दुखी हुए और उन्होंने लोकसभा में नहीं आने का ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि जबतक संसद की सदन की गरिमा का पालन नहीं किया जाएगा, वो लोकसभा में नहीं आएंगे. 

ये भी पढ़ें- PM मोदी के फैन हुआ लालू यादव का करीबी MLC! टमाटर की बढ़ी कीमतों पर क्या बोले?

ओम बिरला ने कहा कि आपको पूरा देश देख रहा है, आप संसद में इस तरह का व्यवहार कर रहे हैं जो उचित नहीं है. संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में भी मणिपुर के मुद्दे पर तनातनी देखने को मिली. विपक्षी दलों के सांसद राज्यसभा में पीएम मोदी की मौजूदगी की मांग पर अड़े हुए थे. इस पर सभापति जगदीप धनखड़ स्पष्ट रूप से कहा कि वह पीएम मोदी को सदन में आने के लिए कोई निर्देश जारी नहीं कर सकते हैं.

Trending news