Nitish Kumar: आज हमारे पास सत्ता है-शाह है, तुम्हारे पास क्या है, हमारे पास लालू है... नीतीश की कामयाबी में RJD अध्यक्ष का कितना रोल?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1650214

Nitish Kumar: आज हमारे पास सत्ता है-शाह है, तुम्हारे पास क्या है, हमारे पास लालू है... नीतीश की कामयाबी में RJD अध्यक्ष का कितना रोल?

लालू यादव ने ही नीतीश कुमार को दिल्ली जाने के लिए प्रेरित किया था. वह खुद विपक्षी नेताओं के साथ भी संपर्क में हैं. हालांकि लालू यह काम अपने बेटे तेजस्वी यादव को सीएम बनाने के लिए कर रहे हैं.

नीतीश कुमार-लालू यादव

Bihar Politics: 70 के दशक में एक फिल्म आई थी 'दीवार', इस मूवी का एक डॉयलॉग बेहद फेमस हुआ था. मूवी में अमिताभ बच्चन जब सक्सेस हो जाते हैं, तो अपने छोटे भाई शशि कपूर से कहते हैं कि 'आज हमारे पास गाड़ी है, बंगला है, बैंक बैलेंस है... तुम्हारे पास क्या है?' जवाब में शशि कपूर कहते हैं- मेरे पास मां है... मौजूदा दौर की राजनीति को यदि इस मूवी के लिहाज से देखें और पीएम मोदी को अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की जगह नीतीश कुमार को रखें, तो क्या होगा. 

अमिताभ की भूमिका में पीएम मोदी अपने छोटे भाई यानी नीतीश से कहेंगे- आज हमारे पास सत्ता है, शाह है... तुम्हारे पास क्या है? नीतीश का जवाब पता है क्या होगा- हमारे पास लालू यादव है... मोदी-शाह की जोड़ी में बीजेपी ने सफलता के शिखर को छुआ है. इस जोड़ी ने दो बार विपक्ष को धूल चटाई और तीसरी बार सत्ता में पहुंचने की कोशिश कर रही है. वहीं लालू के साथ मिलकर नीतीश भी कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते जा रहे हैं. 

लालू ही नीतीश को NDA से बाहर लाए

लालू के कहने पर नीतीश कुमार ने दोबारा एनडीए को अलविदा कहकर महागठबंधन में एंट्री की और आज विपक्ष की ओर से पीएम पद के दावेदार हो चुके हैं. नीतीश कुमार ने बुधवार (12 अप्रैल) को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात की. इस मुलाकात में कांग्रेस पार्टी उनके पीछे चलने को राजी हो गई है. दिल्ली के सीएम और AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी कुछ ऐसे ही संकेत दिए हैं. अब उन्हें यूपीए का संयोजक बनाने की बात चल रही है. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: जब पीछे ही चलना था तो 'दीदी' में क्या बुरा था... जानिए आखिर नीतीश कुमार ने ममता को कैसे दिया मात?

नीतीश को लालू का पूरा समर्थन

दिल्ली में विपक्षी नेताओं से मुलाकात के पहले नीतीश ने लालू यादव से मुलाकात की थी. यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है. राजनीतिक पंडितों का कहना है कि लालू ने ही नीतीश को दिल्ली जाने के लिए प्रेरित किया था. वह खुद विपक्षी नेताओं के साथ भी संपर्क में हैं. हालांकि लालू यह काम अपने बेटे तेजस्वी को सीएम बनाने के लिए कर रहे हैं, क्योंकि नीतीश जबतक बिहार छोड़ेंगे नहीं, तेजस्वी को मौका मिलेगा नहीं. 

Trending news