Champai Soren Floor Test Highlights: चंपई सरकार ने साबित किया बहुमत, जानें पक्ष और विपक्ष से कितने मिले मत
Advertisement

Champai Soren Floor Test Highlights: चंपई सरकार ने साबित किया बहुमत, जानें पक्ष और विपक्ष से कितने मिले मत

Champai Soren Government Floor Test Highlights: विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि बीजेपी की ओर से चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है. चर्चा के बाद विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई. जिसमें सरकार को 47 वोट मिले और उसके खिलाफ 29 वोट पड़े. 

झारखंड के सीएम चंपई सोरेन
LIVE Blog

Champai Soren Government Floor Test Highlights: झारखंड विधानसभा में चंपई सोरेन सरकार को आज (सोमवार, 05 फरवरी) विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की अग्निपरीक्षा पास कर ली है. सदन में शक्ति परीक्षण से पहले एक लंबी चर्चा हुई. चर्चा के बाद इस प्रस्ताव पर वोटिंग होगी. विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि बीजेपी की ओर से चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है. चर्चा के बाद विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई. जिसमें सरकार को 47 वोट मिले और उसके खिलाफ 29 वोट पड़े. 

05 February 2024
14:22 PM

Champai Soren Government Floor Test: चंपई सोरेन सरकार को विश्वासमत हासिल

हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद आज सोमवार (5 फरवरी) को चंपई सोरेन ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया. विश्वासमत के प्रस्ताव से पक्ष में 47 वोट मिले और खिलाफ 29 वोट पड़े. 

12:47 PM

Champai Soren Floor Test Live: सरकार गिराने की कोशिश करती है बीजेपी- आलमगीर आलम

कांग्रेस विधायक और चंपई सरकार में मंत्री आलमगीर आलम ने बीजेपी पर जमकर हमला किया. उन्होंने कहा कि बीजेपी पैसे की दम पर चुनी हुई सरकार को गिराने का काम करती है. मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि बीजेपी विपक्ष के खिलाफ ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल करती है.

12:26 PM

Champai Soren Floor Test Live: मैंने अभी हार नहीं मानी- हेमंत सोरेन

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि अगर घोटाला साबित होगा तो राजनीति छोड़ दूंगा. उन्होंने बीजेपी को चैलेंज करते हुए कहा कि हिम्मत है तो घोटाले से जुड़े कागज दिखाएं. 

11:22 AM

Champai Soren Floor Test Live: CM चंपई सोरेन ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप

विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने बीजेपी पर सरकार को अस्थिर करने का गंभीर आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि हेमंत सोरेन को झूठा फंसाने का प्रयास किया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हेमंत सोरेन ने एक पत्थर तक को हाथ नहीं लगाया है.

11:21 AM

Champai Soren Floor Test Live: विधानसभा पहुंचे राज्यपाल, अभिभाषण से शुरू होगा सत्र

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन विधानसभा पहुंच गए हैं. उनके अभिभाषण के साथ ही सत्र की शुरुआत होगी. सत्र शुरू होने के बाद मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को बहुमत साबित करना होगा. 

11:18 AM

Champai Soren Floor Test Live: पूर्व सीएम हेमंत सोरेन विधानसभा पहुंचे, थोड़ी देर में होगा फ्लोर टेस्ट

झारखंड विधानसभा के दो दिवसीय स्पेशल सत्र की शुरुआत हो गई है. थोड़ी देर में चंपई सोरेन विश्वास प्रस्ताव सदन में रखेंगे. पूर्व सीएम हेमंत सोरेन भी विधानसभा पहुंच चुके हैं. उन्हें ईडी की एक टीम विधानसभा लेकर आई है. बता दें कि हेमंत सोरेन अभी ईडी की हिरासत में हैं. 

10:20 AM

Champai Soren Floor Test Live: 3 दिन में ही फ्लोर टेस्ट को लेकर भड़की कांग्रेस

झारखंड में चंपई सोरेन को बहुमत साबित करने के लिए सिर्फ 3 दिन का समय मिलने से कांग्रेस भड़की हुई है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इसको लेकर बीजेपी पर हमला किया है. उन्होंने एक ट्वीट के जरिए सवाल किया कि जब बिहार में नीतीश कुमार को सीएम पद की शपथ के बाद फ्लोर टेस्ट के लिए 12 दिन का वक्त दिया गया है, जबकि झारखंड में चंपई सोरेन को बहुमत साबित करने के के लिए महज 3 दिन का ही वक्त दिया है

10:18 AM

Champai Soren Floor Test Live: निर्दलीय को सीएम बना सकती है BJP?

क्या कोई निर्दलीय विधायक मुख्यमंत्री बन सकता है? ये सवाल इसलिए अहम हो जाता है क्योंकि झारखंड में यह कारनामा पहले हो चुका है. 18 सितंबर 2006 में निर्दलीय विधायक मधु कोडा झारखंड के मुख्यमंत्री बन चुके हैं. वह एक निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में मुख्यमंत्री बनने वाले पहले व्यक्ति थे. अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि चंपई सोरेन का गेम खराब करने के लिए बीजेपी एक बार फिर से किसी निर्दलीय को सीएम बनवा सकती है.

09:41 AM

Champai Soren Floor Test Live: क्या फिर निर्दलीय बिगाड़ेगा गेम?

बहुमत साबित करने के लिए चंपई सोरेन एक-एक विधायक से संपर्क कर रहे हैं. वहीं जमशेदपुर पूर्वी के निर्दलीय विधायक सरयू राय ने उनको बड़ा झटका दिया है. उन्होंने घोषणा कर डाली है कि वे चंपई सरकार को समर्थन नहीं करेंगे. सरयू राय ने यह भी कहा कि सत्तापक्ष अथवा विपक्ष किसी ने उनसे अपने पक्ष में मतदान के लिए संपर्क भी नहीं किया है. ऐसी स्थिति में वह विश्वास मत पर वोटिंग के दौरान तटस्थ रहेंगे. बरकट्ठा के निर्दलीय विधायक अमित कुमार यादव ने कहा कि उनका वोट राज्य हित में होगा. उन्होंने भी सरकार के विपक्ष में वोट करने की बात कही है.

09:40 AM

Champai Soren Floor Test Live: झारखंड की सत्ता का अंकगणित? 

बता दें कि झारखंड विधानसभा में कुल सदस्यों की संख्या 81 है, जिसमें से एक सीट रिक्त है. यानी कुल 80 में से सरकार बनाने के लिए 41 विधायकों की जरूरत है. 29 विधायकों के साथ JMM सबसे बड़ी पार्टी है. कांग्रेस के पास 17 विधायक हैं. आरजेडी-सीपीएम के पास एक-एक सीटें हैं. कुल मिलाकर सत्तारूढ़ इंडिया ब्लॉक के पास 48 विधायक हैं. हालांकि चंपई सोरेन ने राज्यपाल को विधायकों के समर्थन का जो पत्र सौंपा है, उस पर 43 विधायकों के ही हस्ताक्षर हैं. वहीं 26 विधायकों के साथ बीजेपी विधानसभा में दूसरी बड़ी पार्टी है. आजसू के तीन, एनसीपी (अजित पवार गुट) के एक और दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी बीजेपी के साथ है.

09:36 AM

Champai Soren Floor Test Live: चंपई को क्रॉस वोटिंग से खतरा

मुख्यमंत्री चंपई को अब क्रॉस वोटिंग का खतरा सता रहा है. दरअसल, चंपई की ओर से राज्यपाल को सिर्फ 41 विधायकों के हस्ताक्षर किया हुआ ही समर्थन पत्र दिया गया है. विधानसभा का अंकगणित इतना टाइट है कि अगर एक भी विधायक इधर-उधर होता है, तो मामला लटक सकता है. विपक्ष में बैठी बीजेपी को भी सरकार बनाने के लिए सिर्फ कुछ ही विधायकों की जरूरत है. 

09:33 AM

Champai Soren Floor Test Live: हेमंत सोरेन भी विधानसभा में मौजूद रहेंगे

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के विश्वास प्रस्ताव के दौरान पूर्व सीएम हेमंत सोरेन भी विधानसभा में मौजूद रहेंगे. अदालत ने फ्लोर टेस्ट में वोटिंग के लिए पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को जमानत दे दी है. कोर्ट के आदेश पर ईडी की टीम वोटिंग के समय हेमंत सोरेन को लेकर विधानसभा जाएगी. बता दें कि जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन फिलहाल अभी ईडी की हिरासत में हैं. गिरफ्तारी के कारण ही उन्हें झारखंड के सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

09:32 AM

Champai Soren Floor Test Live: सीधे विधानसभा पहुंचेंगे सभी विधायक

सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायकों को एक बस के जरिए सीधे विधानसभा ले जाया जाएगा. बता दें कि विधायकों को हॉर्स ट्रेडिंग से बचाने के लिए चंपई सोरेन के शपथ ग्रहण के बाद ही सत्तारूढ़ गठबंधन के 35 विधायकों को एक चार्टर्ड प्लैन से हैदराबाद भेज दिया गया था. कल रात करीब 10:00 बजे सभी विधायक रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पहुंचे थे. रात को सभी विधायक रांची सर्किट हाउस में रुके थे. 

Trending news