Jitan Ram Manjhi Birthday: 80 साल के हुए जीतन राम मांझी, जानिए किस गांव में हुआ जन्म, कैसे शुरू हुआ सियासी सफर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2461009

Jitan Ram Manjhi Birthday: 80 साल के हुए जीतन राम मांझी, जानिए किस गांव में हुआ जन्म, कैसे शुरू हुआ सियासी सफर

Jitan Ram Manjhi Birthday: साल 1996 से लेकर 2005 के दौर में जीतन राम मांझी ने बिहार में राजद की सरकार में मंत्री के तौर पर काम किया है. इसके बाद मांझी जनता दल यूनाइटेड (JDU) में शामिल हो गए. लोकसभा चुनाव 2014 में मिली हार से नीतीश कुमार बहुत दुखी थे. उन्होंने पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. 20 मई 2014 को जीतन राम मांझी को पहली बार बिहार का मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला. 

जीतन राम मांझी (File Photo)

Jitan Ram Manjhi: बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी का जन्म 6 अक्टूबर, 1944 को हुआ था. मांझी का जन्म गया जिले के खिजरसराय क्षेत्र के अंतर्गत महकार गांव में हुआ था. मांझी ने स्नातक की पढ़ाई करने के बाद परिवार चलाने के लिए टेलीफोन एक्सचेंज में नौकरी की थी. 13 साल तक जीतन राम मांझी यह नौकरी करते रहे, जब तक कि उनके भाई का करियर सेट नहीं हो गया. इसके बाद मांझी ने साल 1980 में कांग्रेस के टिकट पर गया के फतेहपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा और बिहार की राजनीति में कदम रखा.

दलित उत्थान की राजनीति जीतन राम मांझी करते रहे हैं. मांझी साल 1990 और 1996 में फतेहपुर से विधायक भी रहे हैं. साल 1996 से लेकर 2005 के दौर में जीतन राम मांझी ने बिहार में राजद की सरकार में मंत्री के तौर पर काम किया है. इसके बाद मांझी जनता दल यूनाइटेड (JDU) में शामिल हो गए. 20 मई 2014 को जीतन राम मांझी को पहली बार बिहार का मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला. यह मौका नीतीश कुमार ने दिया था. तब नीतीश कुमार ने अपने सीएम पद से इस्तीफा देकर मांझी को मुख्यमंत्री बना दिया था.

दरअसल, लोकसभा चुनाव 2014 में मिली हार से नीतीश कुमार बहुत दुखी थे. उन्होंने पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. नीतीश कुमार को तब जीतन राम मांझी के तौर पर एक रिमोट सीएम मिल रहा था. मगर, 2 महीने के भीतर ही जीतन राम मांझी ने दिखा दिया था कि वह कठपुतली मुख्यमंत्री नहीं है, और ना ही बनेंगे. मांझी की इस सोच से नीतीश कुमार समेत पूरी जदयू के असहज कर दिया था.

यह भी पढ़ें:बिहार की राजनीति के मुन्ना भाईया हैं तेजप्रताप, स्टाइल मिर्जापुर के त्रिपाठी जैसा!

आखिर 20 फरवरी 2015 को जीतन राम मांझी को बिहार के मुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया था. इसके बाद नीतीश कुमार ने खुद सीएम पद की शपथ ली. इसके बाद से मांझी और नीतीश कुमार के रिश्तों में तल्खी आ गई. यहां से मांझी ने एक अलग रास्ता चुना और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा नाम से अपनी अलग पार्टी बना ली. साल 2024 के लोकसभा चुनाव में मांझी गया से सांसद बन गए. वर्तमान में मांझी की पार्टी केंद्र और बिहार की राज्य सरकार में अपनी साझेदारी कर रही है.

यह भी पढ़ें:बॉलीवुड को पवन सिंह पसंद हैं! आई नहीं के बाद चुम्मा, मचा कर रखा है बवाल

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news