लोकसभा चुनाव से पहले ही इंडी अलायंस अलग-थलग! नीतीश, अखिलेश और ममता जैसे नेताओं की अनुपलब्धता के चलते बैठक टली
Advertisement

लोकसभा चुनाव से पहले ही इंडी अलायंस अलग-थलग! नीतीश, अखिलेश और ममता जैसे नेताओं की अनुपलब्धता के चलते बैठक टली

विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के कुछ घटक दलों के प्रमुख नेताओं की अनुपलब्धता के चलते बुधवार को होने वाली गठबंधन की प्रस्तावित बैठक फिलहाल स्थगित कर दी गई है.

 (फाइल फोटो)

Patna: विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के कुछ घटक दलों के प्रमुख नेताओं की अनुपलब्धता के चलते बुधवार को होने वाली गठबंधन की प्रस्तावित बैठक फिलहाल स्थगित कर दी गई है. गठबंधन के प्रमुख घटक दल कांग्रेस के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. 

 

सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर इस गठबंधन की अनौपचारिक समन्वय बैठक होगी जिसमें इस गठबंधन में शामिल पार्टियों के संसदीय दल के नेता शामिल होंगे. सूत्रों का कहना है, 'तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक के नेता एमके स्टालिन चक्रवात के कारण पैदा हुए हालात के चलते बैठक में शामिल नहीं हो सकते थे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अस्वस्थ हैं तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के परिवार में वैवाहिक कार्यक्रम है. ऐसे में आगे की तिथि के लिए बैठक को स्थगित किया गया है.' यह बैठक ऐसे समय होने वाली थी जब मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के हालिया विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. 

अखिलेश यादव ने भी बनाई थी दूरी 

 समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने मंगलवार को कहा कि पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव का बुधवार को दिल्ली में होने वाली विपक्ष के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) की बैठक में जाने का कोई कार्यक्रम नहीं है.

पार्टी के प्रमुख महासचिव प्रोफेसर राम गोपाल यादव या राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा अधिकृत कोई अन्य नेता बैठक में शामिल होंगे.’’ यह पूछे जाने पर कि क्या चार राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद अखिलेश यादव का बैठक में शामिल न होना तय था, इस पर सपा प्रवक्ता ने कहा कि बैठक के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं थी.

कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत दर्ज की है. अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने इंडिया गठबंधन बनाया है. इंडिया गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी हैं. गठबंधन के घटक दलों के नेताओं की पिछले दिनों मुंबई में हुई बैठक में गठबंधन के भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए 14 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया गया था. समन्वय समिति विपक्षी गठबंधन की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में कार्य करेगी. 

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news