Dumri by election Result: पति की राजनीतिक विरासत पर बेबी देवी ने किया कब्जा, एनडीए को दिया जोर का झटका
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1861592

Dumri by election Result: पति की राजनीतिक विरासत पर बेबी देवी ने किया कब्जा, एनडीए को दिया जोर का झटका

झारखंड के डुमरी विधानसभा उपचुनाव में एनडीए को गहरा धक्का लगा है. यहां से महागठबंधन की उम्मीदवार बेबी देवी ने अपने प्रतिद्वंद्वी आजसू की यशोदा देवी को मात दे दी है. शुरुआती रुझानों में पिछड़ने के बाद बेबी देवी ने बाद में निर्णायक बढ़त बना ली और फिर अंत तक आगे ही चलती रहीं.

(फाइल फोटो)

Dumri by election Result: झारखंड के डुमरी विधानसभा उपचुनाव में एनडीए को गहरा धक्का लगा है. यहां से महागठबंधन की उम्मीदवार बेबी देवी ने अपने प्रतिद्वंद्वी आजसू की यशोदा देवी को मात दे दी है. शुरुआती रुझानों में पिछड़ने के बाद बेबी देवी ने बाद में निर्णायक बढ़त बना ली और फिर अंत तक आगे ही चलती रहीं. डुमरी विधानसभा की सीट से इससे पहले बेबी देवी के पति जगरनाथ महतो की जीत हुई थी, लेकिन अप्रैल में उनकी मौत के बाद यह सीट खाली हो गई थी. 

जगरनाथ महतो हेमंत सरकार में शिक्षा मंत्रालय के साथ ही उत्पाद और मद्य निषेध विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. जगरनाथ महतो के देहांत के बाद हेमंत सोरेन ने उनकी पत्नी बेबी देवी को अपने मंत्रीमंडल में शामिल कर लिया और उन्हें उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग का मंत्री बनाया. इसके बाद इस सीट पर उपचुनाव की घोषणा के साथ झामुमो ने बेबी देवी को यहां से उम्मीदवार बनाया. बेबी देवी ने चुनाव जीतकर खुद को साबित कर दिखाया है. 

ये भी पढ़ें- अशोकधाम मंदिर में मनाया गया केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का जन्मदिन

इस सीट पर बेबी देवी के सामने राजनीतिक प्रतिद्वंदी के तौर पर एक ऐसी महिला थी जो इसके पहले उनके पति के खिलाफ भी चुनाव लड़ चुकी थीं. 2019 में हुए चुनाव में इस सीट पर जगरनाथ महतो के खिलाफ यशोदा देवी ही मैदान में थी. आपको बता दें कि सक्रिय राजनीति में ढाई-तीन महीने पहले कदम रखने वाली बेबी देवी ने वह कर दिखाया जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल है. इससे् पहले बेबी देवी कभी सक्रिय राजनीति में नहीं रही वह एक घरेलू महिला ही रहीं. पति के निधन के बाद उनके ऊपर पार्टी ने भरोसा दिखाया और उनको जगरनाथ महतो की विरासत को आगे ले जाने की जिम्मेदारी उनके कंधे पर डाली जिसे बेबी देवी ने पूर्णतः निभाया भी है. 

Trending news