Bihar Cabinet Meeting: सीएम नीतीश ने कैबिनेट मीटिंग में 11 एजेंडों पर लगाई मुहर, मुजफ्फरपुर और भागलपुर को बड़ा तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1658588

Bihar Cabinet Meeting: सीएम नीतीश ने कैबिनेट मीटिंग में 11 एजेंडों पर लगाई मुहर, मुजफ्फरपुर और भागलपुर को बड़ा तोहफा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार (18 अप्रैल) दोपहर कैबिनेट की बैठक की. मुख्यमंत्री ने दरभंगा, मुजफ्फरपुर और भागलपुरवासियों को तोहफा दिया. बैठक में कुल 11 एजेंडों पर मुहर लगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

Bihar Government: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार (18 अप्रैल) दोपहर को कैबिनेट की बैठक की. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी. कैबिनेट बैठक में गृह विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग, परिवहन विभाग, वित्त विभाग, एवं प्रावैधिकी विभाग और स्वास्थ्य विभाग के महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. कैबिनेट बैठक में युवाओं और महिलाओं के लिए कई अहम फैसले लिए गए.

बैठक में बख्तियारपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के विकास राशि को स्वीकृति दी गई. दरभंगा एम्स के लिए जमीन के लिए राशि आवंटित की गई. इसके अलावा 3 एयरपोर्ट और 15 एयरपोर्ट प्रोटोकॉल संवर्ग के लिए पद की स्वकृति दे दी गई. साथ ही जमींदारी बांड का जिम्मा अब खुद बिहार सरकार लेगी. इन फैसलों का युवाओं पर काफी गहरा असर पड़ेगा. शिक्षा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. 

मुजफ्फरपुर और भागलपुर को गिफ्ट

बैठक में मुजफ्फरपुर और भागलपुर में DNA टेस्ट लैब खोलने का फैसले पर मुहर लगी. इससे पुलिस को काफी सुविधा मिलेगी. दोनों जगहों पर DNA टेस्ट लैब की एक एक यूनिट के लिए राजपत्रित और अराजपत्रित कोटि के कुल 14 कर्मियों की भर्ती के लिए पद सृजन किया गया. इससे रोजगार भी पैदा होंगे. 

सिपाही रैंक वाले पुलिसवालों को तोहफा

बैठक में बिहार पुलिस में सिपाही रैंक पर कार्यरत कर्मचारियों को भी बड़ा तोहफा मिला है. अब बिहार पुलिस के पीटीसी पास 3 पुलिस कर्मी भी अब पुलिस अनुसंधान कर सकेंगे, मतलब वह भी अब केस के आयोग की भूमिका निभा सकेंगे. इस फैसले से प्रदेश के 2,822 सिपाहियों को अब इसका लाभ मिलेगा. 

ये भी पढ़ें- Tej Pratap Yadav Threat: तेज प्रताप यादव को फोन कॉल से मिली धमकी, औरंगाबाद से क्या है कनेक्शन, जानें पूरा मामला

मोटरयान अधिनियम में संशोधन 

बिहार सरकार ने मोटरयान अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. सड़क दुर्घटना के बीमा और मौत के बीमा भुगतान हर जिले में होंगे. पटना का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. जिला मुख्यालय में बीमा राशि का भुगतान होगा. बीमा कंपनियां दुर्घटना के शिकार लोगों को सीधे राशि लौटाएंगी. 

Trending news