Bihar Assembly Winter Session: विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से होगा शुरू, इन मुद्दों पर हंगामे के आसार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1946533

Bihar Assembly Winter Session: विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से होगा शुरू, इन मुद्दों पर हंगामे के आसार

Bihar Assembly Winter Session 2023: बिहार विधानसभा शीतकालीन सत्र की शुरुआत आज यानी सोमवार (06 नवंबर) से हो रही है. विधानमंडल का सत्र इस बार 6 से 10 नवंबर तक चलेगा. 5 दिनों के छोटे सत्र के दौरान कानून-व्यवस्था, जातीय गणना और शिक्षक भर्ती को लेकर काफी हंगामा देखने को मिल सकता है.

फाइल फोटो

Bihar Assembly Winter Session 2023: बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र (Bihar Vidhan sabha winter session 2023) आज (06 नवंबर) से शुरू हो रहा है. सत्र से पहले विपक्ष की ओर से जहां जातिगत गणना की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं, वहीं सरकार की तरफ से शिक्षक बहाली और जातिगत सर्वे का मुद्दा महत्वपूर्ण बताया जा रहा है. लिहाजा, इन मुद्दों पर हंगामा देखने को मिल सकता है. प्रदेश की कानून व्यवस्था अभी भी सरकार के लिए सिरदर्द बनी हुई है. विपक्ष की ओर से इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की पूरी कोशिश की जा सकती है. 

सरकार चल सकती है बड़ा दांव

पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में सरकार और विपक्ष-दोनों के लिए यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है. लोकसभा चुनाव को देखते हुए महागठबंधन सरकार इस शीतकालीन सत्र के पहले दिन ही अनुपूरक बजट पेश कर सकती है. हालांकि, इस पर चर्चा 9 नवंबर को चर्चा होने के संकेत मिल रहे हैं. इसके अलावा शीतकालीन सत्र में सामान्य प्रशासन और वित्त वाणिज्यकर के अलावा कुछ और महत्वपूर्ण विधेयकों को पास करने की तैयारी है, जो सत्र के दूसरे और तीसरे दिन यानी 7 और 8 नवंबर को पेश होंगे.  

ये भी पढ़ें- दर्जनों अतिपिछड़ी जातियों की हकमारी का दस्तावेज है जातीय सर्वे: सुशील मोदी

इन मुद्दों पर हंगामा तय

जातिगत सर्वे को लेकर विधानमंडल में हंगामा तय माना जा रहा है. सर्वे को जब विधानसभा के पटल पर सरकार रखेगी. उसे लेकर सवाल उठना तय माना जा रहा है. बीजेपी सरकार शिक्षक बहाली में हुई गड़बड़ी और जातिगत सर्वे में हुई लापरवाही के मुद्दे को लेकर हमलावर रहेगी. पूर्व सीएम जीतन राम मांझी पहले ही आरोप लगा चुके हैं कि शिक्षक बहाली में धांधली हुई है. अब बीजेपी भी जाति आधारित गणना शिक्षक बहाली में गड़बड़ी का आरोप लगा रही है. वहीं, विधानमंडल सत्र के लिए प्रश्नकाल निर्धारित है. सरकार की ओर से तीन अन्य विधेयकों के पेश किए जाने की सूचना मिली है. इस पर सदन के पहले दिन गहमा-गहमी का माहौल देखा जा सकता है.

Trending news