By-Election 2022 Date: मोकामा और गोपालगंज में उपचुनाव, 3 नवंबर को वोटिंग, जानें कब आएंगे नतीजे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1378227

By-Election 2022 Date: मोकामा और गोपालगंज में उपचुनाव, 3 नवंबर को वोटिंग, जानें कब आएंगे नतीजे

Bihar By-Election 2022 Date:  सोमवार को चुनाव आयोग ने बिहार की 2 सीटों के साथ कुल 6 राज्यों में 7 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है. बिहार के मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं काउंटिंग के बाद 6 नवंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे.

By-Election 2022 Date: मोकामा और गोपालगंज में उपचुनाव, 3 नवंबर को वोटिंग, जानें कब आएंगे नतीजे

पटना:Bihar By-Election 2022 Date Announced: सोमवार को चुनाव आयोग ने बिहार की 2 सीटों के साथ कुल 6 राज्यों में 7 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है. बिहार के मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं काउंटिंग के बाद 6 नवंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे. उम्मीदवार को नॉमिनेशन के लिए 14 अक्टूबर अंतिम तारीख है. जबकि 15 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. वहीं, 17 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं.  

अनंत सिंह की सदस्यता रद्द होने के बाद चुनाव
बता दें कि मोकामा सीट से बाहुबली राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) विधायक अनंत सिंह (Anant Singh) की सदस्यता रद्द होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. AK-47 केस में दोषी पाए जाने के बाद कोर्ट ने अनंत सिंह को 10 साल की सजा सुनाई थी. जिसके चलते उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त कर दी गई थी. वहीं दूसरी तरफ गोपालगंज से बीजेपी के विधायक और पूर्व सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह के निधन के बाद ये सीट खाली हो गई थी. जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. बता दें कि 59 साल के सुभाष सिंह का 16 अगस्त को दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया था. 

एक नजर उपचुनाव की महत्‍वपूर्ण तिथियों पर 

निर्वाचन आयोग ने बिहार के मोकामा और गोपालगंज अलावा उत्‍तर प्रदेश के गोला गोरखनाथ, महाराष्‍ट्र के अंधेरी पूर्व, हरियाणा के आदमपुर, ओडि़सा के धामनगर और तेलंगाना के मुनुगोड़े  में उपचुनाव की घोषणा की है. इन सीटों पर उपचुनाव के लिए आयोग सात अक्‍टूबर को अधिसूचना जारी कर करेगा. उपचुनाव में नामांकन की अंतिम तारीख 14 अक्‍टूबर निर्धारित की गई है तो 15 अक्‍टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 17 अक्‍टूबर तक उम्‍मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. सभी राज्यों में तीन नवंबर को वोट डाले जाएंगे वहीं छह नवंबर को मतगणना होगी. 

Trending news