Year 2023 solar & lunar eclipse: साल 2023 में किस-किस तारीख को लगेगा ग्राहण, यहां मिलेगी पूरी जानकारी
Advertisement

Year 2023 solar & lunar eclipse: साल 2023 में किस-किस तारीख को लगेगा ग्राहण, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

साल 2022 की विदाई के बाद साल 2023 का आगमन हो चुका है. पिछले तीन सालों के दरम्यान देश और दुनिया को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही दुनिया के सभी देश कोरोना महामारी की वजह से आर्थिक तौर पर तबाही के कगार पर आ खड़े हुए.

(फाइल फोटो)

पटना : साल 2022 की विदाई के बाद साल 2023 का आगमन हो चुका है. पिछले तीन सालों के दरम्यान देश और दुनिया को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही दुनिया के सभी देश कोरोना महामारी की वजह से आर्थिक तौर पर तबाही के कगार पर आ खड़े हुए. ऐसे में नए साल का आगमन शुभता लेकर आए इसी की कामना सभी करते हैं, इस नए साल के आगमन के साथ लोगों में नया उमंग, नई जोश और नया उल्लास भी है लेकिन क्या आपको पता है कि इस साल सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण किस तारीख को पड़ने वाला है और इसका आपके जीवन पर क्या प्रभाव होगा. अगर आप नहीं जानते हैं तो इसके बारे में हम आपको बताएंगे. 

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस साल जो योग बन रहा है वह कई अशुभकारी योगों को अपन अंदर समेटे हुए है. ऐसे में देश, दुनिया में उथल-पुथल मचने की संभावना है. इस बार भी साल भर में दो चंद्रग्रहण और दो सूर्यग्रहण होंगे, इसमें से खास बात यह होगी की दोनों ही सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण एक ही पखवाड़े में होंगे. इसको ज्योतिष के अनुसार अच्छा नहीं माना गया है. कहते हैं कि इस तरह की स्थिति समाज, देश और दुनिया के लिए अच्छा नहीं है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक ही पखवाड़े में दो ग्रहण का लगना अशुभकारी माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस तरह का ग्रहण महाभारतक के समय बना था. ऐसे में इस बार भी लोगों को संभलकर रहने की सलाह दी गई है.

आपको बता दें कि इस बार जो दो सूर्यग्रहण पड़ रहा है वह भारत में कनम असर दिखाने वाला होगा. क्योंकि 20 अप्रैल 2023 को लगनेवाला पहला सूर्यग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. ऐसे में इसका सूतक काल भी मान्य नहीं है. वहीं दूसरा सूर्यग्रहण  14 अक्टूबर को लगेगा. इसका भी भारत में असर कम ही रहेगा. 

वहीं इस साल दो चंद्रगहण 5 मई और  29 अक्टूबर अक्टूबर को लगेंगे. ये दोनों चंद्रगहण भारत में दिखाई देगा और इसका सूतक काल भी यहां मान्य होगा. आप अब एक बार सूर्यग्रहण और चंद्र ग्रहण की तारीखों पर गौर करें तो आपको पता लगेगा कि दोनों की ग्रहण एक ही पखवाड़े या कहें 15 दिन के अंदर लगेंगे जिसको लेकर ज्योतिष शास्त्र के जानकार आशंका जता रहे हैं कि इस इसका बुरा प्रभाव पूरी दुनिया में देखने को मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें- Top 8 Songs of Kajal Raghwani: काजल राघवानी के इन 8 गानों का हंगामा, व्यूज देख रह जाएंगे हैरान

Trending news