World Population 8 billion: अब इतनी हो गई विश्व की जनसंख्या, जानें किस देश में पैदा हुआ 8वां अरब बच्चा
Advertisement

World Population 8 billion: अब इतनी हो गई विश्व की जनसंख्या, जानें किस देश में पैदा हुआ 8वां अरब बच्चा

World Population: दुनिया की आबादी मंगलवार 15 नवंबर को 8 अरब के पार हो गई है. यूनाइटेड नेशन के ताजा रिपोर्ट साझा की है. दावा किया जा रहा है कि फिलीपींस की राजधानी मनीला में बेबी गर्ल ने मंगलवार सुबह जन्म लिया है. जिसके बाद वह 8 billionth बच्ची है.

(फाइल फोटो)

World Population: दुनिया की आबादी मंगलवार 15 नवंबर को 8 अरब के पार हो गई है. यूनाइटेड नेशन के ताजा रिपोर्ट साझा की है. दावा किया जा रहा है कि फिलीपींस की राजधानी मनीला में बेबी गर्ल ने मंगलवार सुबह जन्म लिया है. जिसके बाद वह 8 billionth बच्ची है. जानकारी के मुताबिक दुनियाभर की जनसंख्या साल 2030 में लगभग 8.5 बिलियन के पार होने की संभावना है. इसके अलावा 2050 में 9.7 बिलियन और 2100 में 10.4 बिलियन तक पहुंचने की संभावना है. विश्व में लगातार जनसंख्या में बढ़ोतरी हो रही है, साथ ही साथ संसाधनों में कमी आ रही है. जिसकी वजह से यूनाइटेड नेशन द्वारा जारी यह रिपोर्ट बहुत अहम मानी जा रही है. 

वर्ल्ड पॉपुलेशन की विकास दर हुई धीमी

यह रिपोर्ट सोमवार के दिन जारी की गई थी.जारी इस वार्षिक विश्व जनसंख्या संभावना रिपोर्ट के अनुसार 1950 के बाद से वर्ल्ड पॉपुलेशन बहुत धीमी गति से बढ़ी है. वहीं, साल 2020 में यह दर महज 1 प्रतिशत से कम रही. रिपोर्ट के मुताबिक वर्ल्ड पॉपुलेशन 7 से 8 बिलियन पहुंचने में 12 साल का समय लगा है. जिसका मतलब यह है कि एक अरब जनसंख्या बढ़ने में 12 साल का समय लगा है. इसके अलावा 9 बिलियन जनसंख्या पहुंचने में 15 साल का समय लगने की संभावना. जिससे पता चलता है कि वर्ल्ड पॉपुलेशन की विकास दर धीमी गति से हो रही है. 

 

साल 2023 तक भारत चीन को छोड़ेगा पीछे

यूनाइटेड नेशन की ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार 8 अरब तक जनसंख्या पहुंचने में एशियाई देशों का सबसे बड़ा योगदान है. जिसमें भारत और चीन शामिल हैं. भारत और चीन दुनिया की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश है. ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2023 में भारत, चीन को जनसंख्या के मामले में पीछे छोड़ देगा. 

 

मृत्यु दर में हुई गिरावट

वहीं, साल 2050 में वर्ल्ड पॉपुलेशन की बढ़ोतरी में 8 देश केंद्रित हैं. जिसमें कांगो, मिस्त्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस और तंजानिया शामिल हैं. इसके अलावा विश्व के बड़े देशों की विकास दर के आधार पर उनकी रैंकिंग की जाएगी. वर्ल्ड पॉपुलेशन में बढ़ोतरी का मुख्य कारण मृत्यु दर में गिरावट भी होती है. वर्ल्ड लेवल पर साल 2019 में औसत उम्र 72.8 साल थी. 

 

2080 तक जनसंख्या 10 अरब पहुंचने की संभावना हुई कम

हालांकि रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2080 तक जनसंख्या 10 अरब तक पहुंचने की संभावना बहुत कम है. वहीं, 1800 के बाद विश्व की आबादी लगभग एक अरब से बढ़कर 8 अरब तक पहुंच गई. इस बीच 8 गुना जनसंख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. साल 1962 से 1965 तक वर्ल्ड पॉपुलेशन की बढ़ोतरी 2.1 प्रतिशत से हुई थी. हालांकि 2.1 प्रतिशत से गिरकर साल 2020 में यह 1 प्रतिशत से भी कम रह गई. यूनाइटेड नेशन की रिपोर्ट्स के अनुसार प्रजनन दर लगातार कम हुई है. जिसके कारण साल 2050 में आंकड़ा 0.5 प्रतिशत तक गिरने की संभावना है. 

ये भी पढ़िये: Bhojpuri Song: अरविंद अकेला कल्लू को हुआ 'Red ओढ़निया वाली' से प्यार, वायरल हुआ वीडियो

Trending news