Weight Loss Tips: सर्दियों में आसानी से कंट्रोल होगा वजन, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी
topStories0hindi1450322

Weight Loss Tips: सर्दियों में आसानी से कंट्रोल होगा वजन, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी

Weight Loss Tips: सर्दियां आ गई है और अपने साथ काफी आलस लेके आया है. जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटी घट जाती है. वहीं सर्दियों के आने के बाद हर किसी का मन करता है की वो खूब खाएं

Weight Loss Tips: सर्दियों में आसानी से कंट्रोल होगा वजन, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी

पटनाः Weight Loss Tips: सर्दियां आ गई है और अपने साथ काफी आलस लेके आया है. जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटी घट जाती है. वहीं सर्दियों के आने के बाद हर किसी का मन करता है की वो खूब खाएं. हर समय उसे कुछ गर्म खाने को मिल जाएं. वहीं आमतौर पर सर्दियों में हमारी दादी-नानी घी और ड्राई फ्रूट्स के लड्डू भी बनाती है. जहां एक तरफ उन लड्डू को खाने से कई बीमारियां दूर रहती है तो वहीं दूसरी ओर उन लड्डू को खाने से वजन बढ़ जाता है. लेकिन अगर आप चाहें तो सर्दियों में भी वजन बढ़ने से रोक सकते है. इसके लिए आपको केवल अपने खाने-पीने पर ध्यान रखना होगा और फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान रखना होगा.

गर्म पानी का सेवन 
आप अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर करें. अपनी डाइट में गर्म पानी को एड कर लें. इसके सेवन से मोटापा आसानी से घटाया जा सकता है. वजन घटाने का यह सबसे अच्छा तरीका है. सुबह उठते ही सबसे पहले दो गिलास गर्म पानी पीएं. 

मक्के का सेवन 
मक्का जिसे आम भाषा में भुट्टा भी कहते हैं, ये एक ग्लूटेन फ्री अनाज है, अगर आप अपना वजन तेजी से घटाना चाहते हैं तो इसे रेगुलर डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें फाइबर के साथ-साथ जियाजैंथिन और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आप मकई को आग में सेंककर, रोटी बनाकर या फिर उबालकर खा सकते हैं.

मेथी का कैसे करें सेवन
मेथी का सेवन करने के लिए आप मेथी के पत्तों की सब्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आपको तेजी से वजन कम करना है तो एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर एक गिलास पानी में भिगों कर रख लें. अब इसके बाद खाली पेट इसका सेवन करें. कुछ ही दिनों में असर दिखेगा.

यह भी पढ़ें- Black Pepper Benefits: आंखों की रोशनी के लिए वरदान है काली मिर्च, रोज खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान आप

Trending news