Ayodhya Ki Ramleela 2022 Live Streaming : बिहार के भोजपुरी कलाकार निरहुआ बने लक्ष्मण, तो वहीं मनोज तिवारी बने परशुराम, देखें अयोध्या से रामलीला लाइव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1374442

Ayodhya Ki Ramleela 2022 Live Streaming : बिहार के भोजपुरी कलाकार निरहुआ बने लक्ष्मण, तो वहीं मनोज तिवारी बने परशुराम, देखें अयोध्या से रामलीला लाइव

Ayodhya Ki Ramleela 2022 Live Streaming :  अयोध्या रामलीला के मंचन के लिए प्रभु राम की वस्त्र उनकी ससुराल जनकपुर नेपाल के डिजाइनर से तैयार करवाई गई है, तो माता सीता के आभूषण असली सोने के मुंबई से डिजाइन करवा कर मंगाए गए हैं. 

रामलीला का लाइव प्रसारण शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक

पटना : Ayodhya Ki Ramleela 2022 Live Streaming : भगवान राम की नगरी अयोध्या में रामलीला का मंचन रोजाना अपने निर्धारित समय अनुसार हो रहा है. प्रभु राम की ये रामलीला अपने आप में खास है. इसमें बिहार के तीन बड़े कलाकार और केंद्र सरकार के तीन सांसद मनोज तिवारी परशुराम, रवि किशन केवट और निरहुआ लक्ष्मण का किरदार निभा रहे है. अयोध्या की रामलीला का मंचन लक्ष्मण किला मंदिर परिसर में पांच अक्टूबर तक चलेगा. बता दें कि इस वर्ष भव्यता बढ़ाने के लिए रामानन्द सागर के लोकप्रिय धारावाहिक रामायण की सीता दीपिका चिखलिया रावण दहन के मौके पर मौजूद रहेंगी. दर्शकों को बता दें कि अयोध्या रामलीला का दूरदर्शन पर शाम 7 से 10 बजे तक लाइव प्रसारण हो रहा है.

भाजपा के ये तीन सांसद रामलीला में कर रहे अभिनय
अयोध्या रामलीला के मंचन के लिए प्रभु राम की वस्त्र उनकी ससुराल जनकपुर नेपाल के डिजाइनर से तैयार करवाई गई है, तो माता सीता के आभूषण असली सोने के मुंबई से डिजाइन करवा कर मंगाए गए हैं. साथ ही अयोध्या की रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मालिक बाबी के अनुसार इस वर्ष कई कलाकार अयोध्या पहुंच अपना अभिनय दिखा रहे है. इन्हीं में केंद्र सरकार के तीन सांसद है जो इस रामलीला में अपने अभिनय दिखा रहे है. इसमें भाजपा के उत्तर पूर्वी दिल्ली सांसद मनोज तिवारी, गोरखपुर से सांसद रवि किशन और आजमगढ़ से सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने अपनी कला का प्रदर्शन किया. साथ ही गिरजा शंकर राजा दशरथ और फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री शबरी की भूमिका में दिखाई दी है. रामलीला स्थल पर रावण दहन के दिन कई मंत्री और बड़े फिल्म स्टार दीपिका चिखलिया, सोनारिका भदौरिया, गोविंद नामदेव,अंकित शर्मा, आशीष शर्मा,   और भजन गायक अनूप जलोटा शामिल होंगे. इस रामलीला का मंचन आयोजन उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह के सहयोग से हो रहा है.

दूरदर्शन पर रोज हो रहा रामलीला का टेलीकास्ट
कोरोना काल की वजह से पिछले दो साल से रामलीला ठीक से नहीं हो पा रही है, लेकिन इस वर्ष रामलीला संचालक धूमधाम से रामलीला का मंचन कर रहे है. अयोध्या की रामलीला का दूरदर्शन पर शाम 7 से 10 बजे तक लाइव प्रसारण हो रहा है. साथ ही डीडी मेट्रो, यूपी दूरदर्शन, नेशनल यूट्यूब और सोशल मीडिया पर डेली लाइव हो रहा है. इस रामलीला की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वर्ष 2020 में करीब 16 करोड़ और वर्ष 2021 में 22 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसका लाइव टेलीकास्ट देखा था.

अयोध्या में लोग देख रहे थ्री डी रामलीला
अयोध्या की रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मालिक बाबी के अनुसार इस वर्ष अयोध्या में थ्री डी ( 3डी) तकनीक पर प्रस्तुत हो रही है. देश की यह पहली रामलीला है जहां लोग थ्रीडी  चश्मे लगाकर रामलीला देख रहे है. बता दें कि राम लीला के मंच पर जो एलईडी 16 सौ फीट की लगाई गई है. उस पर रामायण काल के बैक ग्राउंड को 3डी पर प्रस्तुत किया जा रहा है. जिससे रामलीला का सजीव मंचन श्रद्धालुओं को बहुत पसंद आ रहा है. रामलीला स्थल पर हजारों दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है.

ये भी पढ़िए- Congress President Election: केएन त्रिपाठी बोले- पार्टी का निर्देश था कोई भी लड़ सकता है चुनाव, तभी मैंने लिया फैसला

Trending news