बिना Voter ID के भी कर सकते हैं मतदान, पास में रखने होंगे ये दस्तावेज
Advertisement

बिना Voter ID के भी कर सकते हैं मतदान, पास में रखने होंगे ये दस्तावेज

Lok Sabha Elections: वोट देने के लिए किसी भी मतदाता के पास उसका वोटर आईडी होना अनिवीर्य है. वोटर आईडी कार्ड को इलेक्टोरल फोटो पहचान कार्ड (EPIC) भी कहा जाता है. इस कार्ड से हमें वोटिंग करने की अनुमति के साथ-साथ एक पहचान पत्र भी मिलता है.

बिना Voter ID के मतदान

पटना: Vote without Voter ID: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के 102 सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाने वाले हैं. इसके लिए निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है. देश के 21 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मतदाता 19 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले है. बता दें कि लोकसभा के पहले चरण में बिहार के कुल 4 सीटों पर मतदान होने वाले हैं. ऐसे में आज हम आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं. अगर आपका वोटर आईडी कहीं गुम हो गया है या नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. निर्वाचन आयोग ने ऐसे लोगों के लिए 11 तरह के विकल्प दिए हैं. जिसकी मदद से आप वोट डाल सकते हैं. ये सभी विकल्प निर्वाचन आयोग के वेबसाइट पर उपलब्ध है. अगर इन दस्तावेजों के साथ आप पोलिंग बूथ पर जाते हैं तो वोट देने से आपको कोई रोक नहीं सकता है.

बता दें कि निर्वाचन आयोग द्वारा बताए दिशा-निर्देशों का अगर आप सही से पालन करते हैं तो वोट देने से आपको किसी भी हाल में नहीं रोका जा सकता है. लेकिन, निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अगर आपने पालन नहीं किया तो वोट डालने से आपको वंचित किया जा सकता है. अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो कुछ दूसरे दस्तावेजों के साथ आप वोट डाल सकते हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक, अगर मतदान केंद्र पर कोई वोटर अपना आईडी कार्ड ले जाना भूल जाता है, तब भी वो चुनाव में भाग ले सकता है. नियमों के अनुसार, वोटर आईडी के अलावा और भी ऐसे दस्तावेज हैं जिनको मतदान केंद्र पर दिखाकर वोट करने की अनुमति मिल जाती है. ये दस्तावेज हैं-

आधार कार्ड (Aadhar card)

पैन कार्ड (PAN card)

ड्राइविंग लाइसेंस(driving license)

पासपोर्ट(Passport)

बैंक-पोस्ट ऑफिस से जारी फोटोयुक्त पासबुक(Passbook with photo issued from bank-post office)

एनपीआर के जरिए RGI का जारी स्मार्ट कार्ड(Smart card issued by RGI through NPR)

मनरेगा जॉब कार्ड(MNREGA job card)

सर्विस आई कार्ड(service i card)

केंद्र सरकार की योजना के तहत जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड(Health Insurance Smart Card issued under the Central Government Scheme)

फोटो के साथ पेंशन डॉक्यूमेंट(Pension document with photo)

एमपी-एमएलए और एमएलसी के लिए जारी आधिकारिक आई कार्ड(Official ID card issued for MP-MLA and MLC)

ये भी पढ़ें- Jharkhand News: गोड्डा में ‘पुलिस की गोलीबारी’ में आदिवासी की मौत पर बवाल, जानें पूरा मामला

Trending news