Vastu Dosh: कहीं आपकी अनजाने में की गई गलतियां तो आपके घर वास्तुदोष नहीं बना रही हैं!
Advertisement

Vastu Dosh: कहीं आपकी अनजाने में की गई गलतियां तो आपके घर वास्तुदोष नहीं बना रही हैं!

Vastu Dosh:  अगर आपके कीचन या बाथरूम का कोई नल टपक रहा है और आप इसे ठीक नहीं करा रहे हैं तो आप वास्तु दोष घर में स्वयं तैयार कर रहे हैं. इससे आपके जीवन में आर्थिक हानि हमेशा रहेगी और आपकी परेशानी बढ़ती रहेगी. 

(फाइल फोटो)

Vastu Dosh: घर को हमारे शास्त्रों मे मंदिर का दर्जा दिया गया है. इसमें रहनेवाले हर आदमी को भगवान और इसमें जो प्राण वायु बह रही होती है उसी से घर में रहनेवालों के जीवन में सुख-समृद्धि और विचारों की बेहतरी का पूरा खाका तैयार होता है. ऐसे में घर के अंदर का वातावरण कैसा है वह यहां निवास करनेवालों के व्यवहार विचार सभी में झलकता है. घर में सकारात्मकता या नकारात्मकता किसका अधिकाधिक असर है यह वहां के वास्तु को देखकर ही पता चल जाता है. 

ऐसे में घर में रहनेवाले इस घर को कैसा रखते हैं. घर का वातावरण कितना सात्विक और साफ सुथरा है वह यहां के वास्तु को भी दर्शाता है. अगर आप घर को गंदा रखते हैं. कूड़े जहां तहां इकट्ठा करके रखते हैं. सामान को यत्र-तत्र बिखेर कर रखते हैं तो यह आपके घर में वास्तुदोष बढ़ाता है. यह वासतुदोष जो आपके घर में बना रहा है वह आपकी अनजाने में की गई गलतियों की वजह से हो रहा है. 

ये भी पढ़ें- धोनी के करीबी ने ही खोला उनकी सफलता का राज, बताया-कैसे उनकी कप्तानी में आउट फॉर्म खिलाड़ी भी करने लगते हैं अच्छा प्रदर्शन

मकड़ी का जाला

अगर आपके घर में मकड़ी का जाला लगा रहता है और आप इसे साफ नहीं करते हैं तो आप अपने घर का वास्तु खुद तबाह कर रहे हैं. घर में मकड़ी का जाला लगा हो तो दो ग्रह आपको परेशान करेंगे. इसमें राहु जो गंदगी की वजह से आपके घरों में प्रवेश करता है और दूसरे न्याय के देवता शनि जो सफाई पसंद हैं उनकी स्थिति खराब होगी. इससे आपके बनते काम बिगड़ेंगे और घर की शांति भंग होगी. 

घर में रोशनी और खुली हवा का अभाव

अगर आपके घर में बाहर से रोशनी और हवा के प्रवेश का माध्यम नहीं है या आपके घर में रोशनदान नहीं होने की वजह से हमेशा अंधेरा रहता है तो यह आपकी किस्मत और सेहत पर विपरीत असर डालेगा. घर में हमेशा हर कोई मानसिक तनाव की स्थिति में रहेंगे. ऐसे में घर का वास्तु ठीक रखने के लिए घर में रोशनदान और खिड़की जरूर होनी चाहिए. 

बिखरे कपड़े, सामान और चप्पलें

अगर आपके घर के दरवाजे पर चप्पलें बिखरी पड़ी रहता हैं तो हमेशा आपके घर में लक्ष्मी की कमी रहेगी. वहीं आपके घर में बतरतीब फेंके या बिखरे कपड़े आपके घर में मानसिक शांति को समाप्त कर देती है. घर में कलह बना रहता है. घर में समृद्धि का आकाल होता है. ऐसे में पुराने फटे कपड़ों को घर से बाहर कर इसे या दो फेंक दें या इसका दान कर दें. वहीं घर में खराब पड़े इलेक्ट्रॉनिक के समानों को भी घर से बाहर निकाल देना चाहिए या इसे ठीक करान देना चाहिए क्योंकि इससे भी आपके घर में राहु का प्रवेश हो जाता है. 

घर के नल से टपकता पानी

अगर आपके कीचन या बाथरूम का कोई नल टपक रहा है और आप इसे ठीक नहीं करा रहे हैं तो आप वास्तु दोष घर में स्वयं तैयार कर रहे हैं. इससे आपके जीवन में आर्थिक हानि हमेशा रहेगी और आपकी परेशानी बढ़ती रहेगी. 

(नोट- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी के आधार पर है इसकी पुष्टि जी मीडिया नहीं करता है )

Trending news