Valentine Week List 2023: सेव कर लें प्यार के सप्ताह की डेटशीट, जानें कब से शुरू हो रहा वैलेंटाइन वीक
Advertisement

Valentine Week List 2023: सेव कर लें प्यार के सप्ताह की डेटशीट, जानें कब से शुरू हो रहा वैलेंटाइन वीक

Valentine Week Days 2023 List: फरवरी का महीना युवाओं के लिए बेहद खास माना जाता है. इस महीने को प्यार का महीना भी कहा जाता है. इस महीने में साल के सबसे रोमांटिक सात दिन मनाए जाते हैं. फरवरी के दूसरे हफ्ते से इस रोमांटिक सात दिवसीय त्योहार शुरू हो जाता है.

Valentine Week List 2023: सेव कर लें प्यार के सप्ताह की डेटशीट, जानें कब से शुरू हो रहा वैलेंटाइन वीक

पटना: Valentine Week Days 2023 List: फरवरी का महीना युवाओं के लिए बेहद खास माना जाता है. इस महीने को प्यार का महीना भी कहा जाता है. इस महीने में साल के सबसे रोमांटिक सात दिन मनाए जाते हैं. फरवरी के दूसरे हफ्ते से इस रोमांटिक सात दिवसीय त्योहार शुरू हो जाता है. इन सात दिनों को वैलेंटाइन वीक भी कहा जाता है. जो 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलता है.  तो आज हम आपको 7 फरवरी से 14 फरवरी तक मनाए जाने वाले मोहब्बत के हर दिन के बारे में बताने जा रहे हैं.

रोज डे (7 फरवरी)

7 फरवरी से मुहब्बत के सप्ताह की शुरुआत हो जाती है. इस दिन अपने करीबी या चाहने वालों को लाल गुलाब देकर अपने प्यार का का इजहार किया जाता है.  

प्रपोज डे (8 फरवरी)

वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन प्यार के इजहार का दिन यानी प्रपोज डे मनाते हैं. इस दिन प्रेमी जोड़े अपने दिल का हाल एकदूसरे को बयां करते हैं. ऐसे में अगर आप भी किसी को पसंद करते हैं तो उसे 8 फरवरी को प्रपोज कर सकते हैं.

चॉकलेट डे (9 फरवरी)

9 फरवरी को दिन लोग अपने रिश्तों में मिठास बनाए रखने के लिए एकदूसरे को चॉकलेट देते हैं. वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन चॉकलेट डे मनाया जाता है.

टेडी डे (10 फरवरी)

वैलेंटाइन सप्ताह के चौथे दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को तोहफे में टेडी बियर देते हैं. लड़कियों के लिए ये दिन और खास हो जाता है.

प्रॉमिस डे (11 फरवरी)

वैलेंटाइन सप्ताह का पांचवा दिन प्रेमी जोड़ों के बीच प्यार भरे वादों को निभाने का होता है. प्रॉमिस डे के दिन लोग अपने पार्टनर से वादे करते हैं.

हग डे (12 फरवरी)

वैलेंटाइन सप्ताह में इस दिन का प्रेमी जोड़ो को काफी बेसब्री से इंतजार रहता है. 12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े एख दूसरे को गले लगाकर प्यार का अहसास कराते हैं.

किस डे (13 फरवरी)

वैलेंटाइन वीक में 13 फरवरी को लोग किस डे मनाते हैं. ये दिन इंसान के प्यार को उस लेवल पर पहुंचाता जहां इश्क को बयां करने के लिए अल्फाजों की जरूरत नहीं पड़ती.  

वैलेंटाइन डे (14 फरवरी)

14 फरवरी यानी वैलेंटाइन वीक के आखिरी दिन को वैलेंटाइन डे मनाया जाता हैं. पूरी दुनिया में 14 फरवरी पर प्यार का दिन मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें- Free medicine in Bihar: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, राज्य के सरकारी अस्पतालों में 611 तरह की दवाएं मिलेंगी मुफ्त

Trending news