Blackheads Removal: ब्लैकहेड्स हटाने के लिए करें चारकोल का इस्तेमाल, जानें इसके फायदे
Advertisement

Blackheads Removal: ब्लैकहेड्स हटाने के लिए करें चारकोल का इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

Ways to Get Rid of Blackheads: चारकोल चेहरे पर जमे ब्लैकहेड्स के लिए बेहद कारगर साबित होता है. इसके इस्तेमाल से चेहरे की कई तरह की परेशानियों से आपको राहत मिल सकती है. चारकोल सिर्फ चेहरे पर जमे ब्लैकहेड्स पर ही नहीं बल्कि कई तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

 

(फाइल फोटो)

Ways to Get Rid of Blackheads: धूप, धूल और प्रदूषण का खामियाजा हमारे चेहरे को भुगतना पड़ता है. जिसके कारण चेहरे पर कई तरह की परेशानी आ जाती है, जैसे पिंपल, वाइटहेड्स , ब्लैकहेड्स. वहीं, चेहरे के लिए हम तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है खासकर ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स रिमूव करने के लिए. लेकिन ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए चारकोल एक बेहतर विकल्प होगा. ये चेहरे से ब्लैकहेड्स को दूर करने में बहुत मदद करता है. इसे कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते है. 

चारकोल फेस मास्क
एक्टिवेटेड चारकोल मास्क आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे,  लेकिन ध्यान रहे कि आप जो भी मास्क लें वो अच्छे ब्रांड का हो. इसका इस्तेमाल हफ्ते में करीब दो बार कर सकते हैं. चारकोल मास्क चेहरे से ब्लैकहेड्स को कम करने के साथ-साथ ग्लो लाने में भी मदद करता है. 

चारकोल फेस स्क्रब
ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर फेस स्क्रब की मदद से एक्सफोलिएट करने से ब्लैकहेड्स कम हो जाते है. साथ ही चेहरे पर मौजूद पोर्स भी साफ हो जाते है. ड्राई स्किन वाले अगर चारकोल स्क्रब का इस्तेमाल करते है तो इससे पहले उन्हें किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए.

चारकोल क्लींजर
चारकोल क्लींजर का इस्तेमाल सुबह उठने के साथ ही किया जा सकता है. ये क्लींजर ऑयली स्किन वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. हालांकि सभी प्रकार की स्किन की महिलाएं चारकोल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती है. 

चारकोल के कई फायदे है जैसे
-ब्लैकहेड्स को कम करने में मददगार
-चेहरे के पोर्स को करें साफ 
-चेहरे पर निखार लाने के लिए चारकोल बेहद फायदेमंद है
-पिंपल्स को कम करने में मदद करता है

ये भी पढ़िये: आरा में शराब बेचने के विरोध में दो पक्षों में हुई हिंसक झड़प, फायरिंग के दौरान एक की मौत

Trending news