Ram Navami 2023 Shubh Muhurt: आज है राम नवमी, जानें क्या है पूजा का शभ मुहूर्त और विधि
Advertisement

Ram Navami 2023 Shubh Muhurt: आज है राम नवमी, जानें क्या है पूजा का शभ मुहूर्त और विधि

बृहस्पतिवार को चैत्र मास के नौंवे दिन नवरात्रि व्रत के समापन के साथ कन्या पूजन होगा. देश भर में घर-घर माता रानी की पूजा करने के बाद व्रत करने वाले श्रद्धालु कन्याओं का पूजन करेंगे.

Ram Navami 2023 Shubh Muhurt: आज है राम नवमी, जानें क्या है पूजा का शभ मुहूर्त और विधि

पटना: चैत्र मास के नौंवे दिन नवरात्रि के व्रत का समापन होता है. इस बार 30 मार्च को नवरात्रि का नौंवा दिन पड़ रहा है,आज के दिन व्रत का पारण किया जाएगा. साथ ही इसी दिन शुल्क पक्ष की नवमी तिथि पर भगवान राम का भी जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को भगवान राम के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन घरों में कन्या पूजन के अलावा मंदिरों में विशेष रूप से पूजा पाठ होता है.

घर-घर होगा कन्या पूजन
बृहस्पतिवार को चैत्र मास के नौंवे दिन नवरात्रि व्रत के समापन के साथ कन्या पूजन होगा. देश भर में घर-घर माता रानी की पूजा करने के बाद व्रत करने वाले श्रद्धालु कन्याओं का पूजन करेंगे. जब श्रद्धालु माता रानी के नौ स्वरूप के रूप में कन्याओं का पूजन कर लेंगे, तो उसके बाद ही वो अपना व्रत खोल सकेंगे.

माता की पूजा का क्या है शुभ मुहूर्त
बता दें कि इस बार राम नवमी 29 मार्च को पड़ रही है. पूजा के लिए आज का शुभ समय सुबह 5 बजे से लेकर 6 बजे तक है. इसके अलावा दोपहर तीन बजे से लेकर शाम 5 बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा. माता रानी का व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं को बता दें कि वो सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें. इसके बाद शुभ मुहूर्त के हिसाब से माता की पूजा करें. पूजा करने के बाद माता के नौ स्वरूप के रूप में नौ कन्याओं को भोजन कराएं.

राम नवमी पर भगावन राम का हुआ था जन्म 
राम नवमी के दिन भगावन राम का जन्म हुआ था. इसलिए यह दिन इसलिए भी खास हो जाता है. इस दिन भगवान राम की पूजा होती है. अगर कोई भगावन राम की सच्चे मन से पूजा अर्चना करता है तो सारी मनोकामना पूरी होती है. इस दिन का विशेष महत्व है. भगवान राम के भक्त देश भर में राम नवमी के अवसर पर रैली और झाकियां निकालते है. साथ ही बता दें कि इस बार राम नवमी बृहस्पतिवार को है. इस दिन चार विशेष योग बन रहे है. राम नवमी के दिन गुरु पुष्य योग, अमृत सिद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग है. यह चारों योग अत्‍यंत मंगलकारी माने गए हैं.

ये भी पढ़िए-  BSEB Bihar Board 10th Result 2023 Live: खत्म होने वाला है बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट का इंतजार, हर अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news