Vastu Tips for Diwali 2024: दिवाली से पहले घर से इन 5 चीजों को निकालना न भूलें! लक्ष्मी जी की कृपा पाने के जानें ये खास उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2455644

Vastu Tips for Diwali 2024: दिवाली से पहले घर से इन 5 चीजों को निकालना न भूलें! लक्ष्मी जी की कृपा पाने के जानें ये खास उपाय

Vastu Tips for Diwali: घर को साफ-सुथरा रखकर और कुछ चीजों को बाहर निकालकर आप लक्ष्मी जी को खुश कर सकते हैं और सुख-समृद्धि पा सकते हैं. इस दिवाली को खास बनाने के लिए ये उपाय बहुत जरूरी हैं.

Vastu Tips for Diwali 2024: दिवाली से पहले घर से इन 5 चीजों को निकालना न भूलें! लक्ष्मी जी की कृपा पाने के जानें ये खास उपाय

Vastu Tips for Diwali: दिवाली जिसे दीपावली के नाम से भी जाना जाता है, भारत का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण त्योहार है. इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दौरान लोग अपने घरों को साफ-सुथरा और खूबसूरत बनाते हैं ताकि मां लक्ष्मी का स्वागत किया जा सके. हालांकि, कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें घर से निकालना जरूरी होता है, वरना लक्ष्मी जी नाराज हो सकती हैं और घर में सुख-समृद्धि नहीं रहेगी.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार दिवाली से पहले घर में से कुछ चीजों को निकाल देना चाहिए. इनमें सबसे पहले पुरानी चीजें शामिल हैं. घर में जितनी भी पुरानी और उपयोग में नहीं आने वाली चीजें हैं, उन्हें बाहर निकाल दें। इससे घर में नई ऊर्जा का संचार होता है. वहीं दूसरी चीज है बासी खाना. त्योहारों पर ताजा और शुद्ध भोजन का महत्व होता है. बासी खाना घर में रखना लक्ष्मी जी को नापसंद है. इसलिए, सुनिश्चित करें कि घर में कोई भी बासी या पुराना खाना न हो.

बता दें कि तीसरी चीज जो घर से निकालनी चाहिए, वह है नकारात्मकता. अगर घर में किसी प्रकार की नकारात्मकता है, जैसे कि विवाद या लड़ाई-झगड़े, तो उसे दूर करना जरूरी है. इसके लिए घर के सदस्यों के बीच संवाद बढ़ाना और एक दूसरे के प्रति प्रेम और सम्मान को बढ़ावा देना चाहिए. चौथी चीज है टूटे फूटे बर्तन. अगर घर में किसी भी तरह के टूटी-फूटी चीजें हैं, तो उन्हें तुरंत बाहर फेंक दें. टूटे बर्तन लक्ष्मी जी को आह्वान नहीं करते हैं और घर में अशांति लाते हैं. पांचवीं चीज जो घर से निकालनी चाहिए, वह है बेकार की चीजें. जैसे पुरानी किताबें, कपड़े या अन्य सामान जो अब काम में नहीं आते. इन्हें घर से निकालने से घर में जगह बनती है और नकारात्मकता दूर होती है.

इसके अलावा इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए, दिवाली के दिन मां लक्ष्मी का स्वागत करें. घर को साफ-सुथरा रखकर और सही चीजों को बाहर निकालकर, आप लक्ष्मी जी को खुश कर सकते हैं और सुख-समृद्धि की प्राप्ति कर सकते हैं. इस दिवाली को खास बनाने के लिए ये उपाय बहुत महत्वपूर्ण हैं.

ये भी पढ़िए- BPSC Success Story: दादा के पदचिह्नों पर चलकर प्रियांगी बनीं राजस्व विभाग की अधिकारी, अब IAS है लक्ष्य

 

Trending news