Tips For Hair Growth: न कोई तेल, न शैंपू... काले और घने बालों के लिए आजमाएं ये उपाय, शरीर को भी मिलेंगे कई फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1394878

Tips For Hair Growth: न कोई तेल, न शैंपू... काले और घने बालों के लिए आजमाएं ये उपाय, शरीर को भी मिलेंगे कई फायदे

Tips For Hair Growth: आज के दौर में हर को अपने गिरते बालों को लेकर चिंता जाहिर करता रहता है. उन्हें संभालने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. बालों को किसी भी तरह घने और लंबे करने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार होते है.

Tips For Hair Growth: न कोई तेल, न शैंपू... काले और घने बालों के लिए आजमाएं ये उपाय, शरीर को भी मिलेंगे कई फायदे

पटनाः Tips For Hair Growth: आज के दौर में हर को अपने गिरते बालों को लेकर चिंता जाहिर करता रहता है. उन्हें संभालने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. बालों को किसी भी तरह घने और लंबे करने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार होते है. इसके लिए लोग कई प्रकार के हर्ब्स का सेवन करते हैं, डाइट में बदलाव करते हैं और बालों को कई चीजों को लगाते हैं. लेकिन इन सब के बावजूद कुछ नहीं होता है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसी टेस्टी चीज खाने के बारे में बताएंगे जो कि आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है. इसके अलावा इन चीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और कई प्रकार के प्रोटीन हैं. जो आपके बालों की सेहत के लिए फायदेमंद है. 

इन चीजों का करें सेवन
1. तिल के लड्डू
2. कलौंजी के बीजों से बने लड्डू 
3. मेथी के बीजों से बने लड्डू 
4. कद्दू के बीजों से बने लड्डू 
5. सूरजमुखी के बीजों से बने लड्डू

तिल के लड्डू
बालों के अच्छे विकास के लिए सही पोषण की जरूरत होती है. तिल को पोषण प्रदान करने के लिए जाना जाता है. काले और सफेद तिल खनिज, विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो बालों को चमक और मजबूती देते हैं. ये तिल के लड्डू बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होते है. साथ ही इसका तेल बालों की ग्रोथ बढ़ाता है और बालों को काला रखने में मदद करता है. 

कलौंजी के बीजों से बने लड्डू 
कलौंजी के बीज बालों की कई समस्याओं में फायदेमंद है. जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कलौंजी के बीज आपके बालों के रोम को पोषण दें सकते हैं और बालों के बेहतर विकास में मदद कर सकते हैं. कलौंजी आपके बालों का गिरना कम कर सकते हैं. इसके एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. साथ की कलौंजी स्कैल्प इंफेक्शन को भी रोक सकता है और बालों की ग्रोथ और बढ़ा सकता है. 

मेथी के बीजों से बने लड्डू 
मेथी के बीजों को पीसकर, घी में पकाकर ड्राई फ्रूट्स मिलाकर उसके लड्डू बनाएं. मेथी के बीज प्रोटीन, नियासिन, अमीनो एसिड और पोटेशियम का एक समृद्ध भंडार हैं. ये सभी बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. रोजाना एक मेथी के बीजों का लड्डू खाना बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकता है और इन्हें हमेशा हेल्दी रख सकते हैं. 

कद्दू के बीजों से बने लड्डू 
कद्दू के बीज जिंक, सेलेनियम, तांबा, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए, बी और सी जैसे पोषक तत्वों और खनिजों का खजाना है. कद्दू के बीज समान मात्रा में स्वादिष्ट होते हैं. वे पतले बालों को रोकने में मदद करते हैं और साथ ही ये हाई टेस्टोस्टेरोन के कारण गंजेपन से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है. 

सूरजमुखी के बीजों से बने लड्डू 
अगर आप सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल करेंगे तो आपके बाल हेल्दी रहेंगे. आप ड्राई फ्रूट्स के साथ इन बीजों को पीस कर लड्डू बना लें और फिर इसे खाएं. ये बालों को पर्यावरणीय क्षति से बचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. इनमें जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं. आप इस लड्डू को नाश्ते में या फिर शाम को स्नैक्स में खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Winter Health Tips: आ गई हैं सर्दियां, इम्यूनिटी बढ़ानी हो तो तुरंत बदल लें ये आदतें

Trending news