Surya Grahan Timing: पटना में क्या है सूर्यग्रहण का टाइम, जानिए दिवाली के ग्रहण का सूतक काल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1406244

Surya Grahan Timing: पटना में क्या है सूर्यग्रहण का टाइम, जानिए दिवाली के ग्रहण का सूतक काल

Surya Grahan, Solar Eclipse Date Time: पटना में सूर्य ग्रहण 40 मिनट तक दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण से 12 घंटा पहले यानी 25 अक्टूबर की सुबह चार बजे से ही सूतक लग जायेगा.

Surya Grahan Timing: पटना में क्या है सूर्यग्रहण का टाइम, जानिए दिवाली के ग्रहण का सूतक काल

पटनाः Surya Grahan, Solar Eclipse Date Time: दिवाली आने वाली है और इसी के साथ इस मौके पर ग्रहण का साया भी पड़ रहा है. ग्रहण के कारण ही इस बार दिवाली का पर्व 6 दिन तक खिंच गया है. दिवाली की तिथियों के बीच पड़ने वाला यह सूर्यग्रहण साल का दूसरा और आखिरी ग्रहण है. साल 2022 के इस दूसरे और आखिरी सूर्य ग्रहण के कारण 24 अक्टूबर को दिवाली है जबकि 25 अक्टूबर, 2022 को सूर्य ग्रहण लग रहा है. यह आशिंक सूर्य ग्रहण होगा. जानें भारत में कब, कहां, कितने बजे दिखेगा सूर्य ग्रहण.

सूर्य ग्रहण कहां दिखेगा?
25 अक्टूबर को लगने जा रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण यूरोप, उत्तर पूर्वी अफ्रीका और पश्चिमी एशिया के विभिन्न हिस्सों में नजर आएगा. कुछ जगहों पर इसे भारत में भी इसे देखा जा सकेगा. भारत में साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता, चेन्नई, उज्जैन, वाराणसी और मथुरा में नजर आयेगा. 25 अक्टूबर को ग्रहण के कारण इस बार दीपावली के ठीक अगले दिन गोवर्धन पूजा नहीं मनाई जाएगी. इसे एक दिन बाद मनाया जाएगा. पटना में सूर्य ग्रहण 4 बजकर 40 मिनट से 5 बज कर 24 मिनट तक दिखेगा. पटना में सूर्य ग्रहण 40 मिनट तक दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण से 12 घंटा पहले यानी 25 अक्टूबर की सुबह चार बजे से ही सूतक लग जायेगा.

ये है अलग-अलग शहरों में सूर्य ग्रहण शुरू होने का समय
दिल्ली में सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार शाम 4:29 बजे शुरू होगा तो वहीं मुंबई में सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार शाम 4:49 बजे शुरू होगा. इसके अलावा कोलकाता में सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार शाम 4:52 बजे शुरू होने का समय बताया गया है. दूसरी ओर चेन्नई में सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार शाम 5:14 बजे शुरू होगा. ग्रहण की अवधि (शुरुआत से सूर्यास्त के समय तक) दिल्ली और मुंबई दोनों के लिए क्रमशः 1 घंटा 13 मिनट और 1 घंटा 19 मिनट होगी. सूर्य ग्रहण की शुरुआत से सूर्यास्त तक की अवधि कोलकाता और चेन्नई में 31 मिनट 12 मिनट की होगी.

यह भी पढ़िएः Dhanvantari Ji Ki Aarti: धनतेरस के दिन जरूर करें धन्वन्तरि जी की ये आरती, हमेशा रहेंगे निरोग

Trending news