देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शामिल हुआ सीवान, AQI 300 के पार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1474350

देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शामिल हुआ सीवान, AQI 300 के पार

देश की राजधानी दिल्ली और अन्य मेट्रो सिटीज ही प्रदूषण की मारी हुई नहीं है, बल्कि बिहार के जिले भी जहरीली हवा के मामले में इन बड़े शहरों को मात दे रहे हैं. सीवान की ही बात करें तो बिहार का यह जिला हर दिन प्रदूषित शहरों की रैंक में टॉप वाले पायदान पर ही रह रहा है.

देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शामिल हुआ सीवान, AQI 300 के पार

सीवानः सीवान में पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ते प्रदूषण से हवा जहरीली बनी हुई है. जिस वजह से सीवान जिला कई दिनों से देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया है. यहां दिन पर दिन स्थिति और भी खराब होती जा रही है. प्रदूषण का स्तर लगातार बिगड़ता जा रहा है. सीवान में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार जा चुका है. जिसे बेहद गंभीर माना जाता है. सेहत के लिए खतरनाक मानी जाने वाली गैसों की मात्रा भी खतरनाक स्तर पर बनी हुई है. जहरीली होती हवा के साथ लोगों की सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ रहा है. इसका कारण कचरों को जहां-तहां जला देने और वाहनों से निकल रही जहरीली धुआं है. जिसको लेकर जिला प्रशासन के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है. ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए ट्रैफिक इंस्पेक्टर सड़क पर उतर कर खुद कमान संभाले हुए हैं.

सीवान में रोज बढ़ रहा है प्रदूषण
देश की राजधानी दिल्ली और अन्य मेट्रो सिटीज ही प्रदूषण की मारी हुई नहीं है, बल्कि बिहार के जिले भी जहरीली हवा के मामले में इन बड़े शहरों को मात दे रहे हैं. सीवान की ही बात करें तो बिहार का यह जिला हर दिन प्रदूषित शहरों की रैंक में टॉप वाले पायदान पर ही रह रहा है. यहां रोज ही जहरीली हवा के मामले में रिकॉर्ड टूट रहा है. देश में वायु प्रदूषण के मामले में टॉप पर सीवान जिले का चित्रगुप्त नगर है. यहां का एक्यूआई 2 दिन पहले 460 के आस पास रहा है. 

आंखों में जलन, लोगों को दमा की शिकायत
यहां लोगों को अब सड़क पर निकलने पर आंखों में जलन महसूस हो रही है. विशेषज्ञों के मुताबिक अब बारिश या तेज हवा चलने पर ही प्रदूषण से राहत मिलेगी. चिकित्सकों का कहना है कि इस विषम परिस्थिति में प्रदूषण के संकट से निबटने के लिए मास्क जरूरी हो गया है. हवा में कार्बन मोनो ऑक्साइड बढ़ने के कारण पीएम 2.5 लेवल बढ़ गया है. इससे आंखों में जलन महसूस हो रही है. ऐसे में एलर्जी, दमा, हृदय सहित अन्य रोगों के मरीजों को अधिक नुकसान पहुंच सकता है.

यह भी पढ़िएः जी-20 के लिए आयोजित सर्वदलीय बैठक में नहीं पहुंचे सीएम नीतीश, सुशील मोदी ने बोला हमला

Trending news