Shivapuran Upay: शिवपुराण के अनुसार महादेव को अर्पित करें ये चीजें, हर कष्ट से मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Shivapuran Upay: शिवपुराण के अनुसार महादेव को अर्पित करें ये चीजें, हर कष्ट से मिलेगा छुटकारा

Shivapuran Mahadev Shiv Puja Upay: शिवपुराण में महादेव को अक्षत चढ़ाने का वर्णन है. इसके अनुसार भगवान शिव पर अखंड चावल चढ़ाने से लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. शिवलिंग पर एक वस्त्र चढ़ाकर उसके ऊपर चावल रखकर समर्पित करना उत्तम माना गया है. शिवजी पर तिल अर्पित करने से पापों का नाश होता है.

Shivapuran Upay: शिवपुराण के अनुसार महादेव को अर्पित करें ये चीजें, हर कष्ट से मिलेगा छुटकारा

पटनाः Shivapuran Mahadev Shiv Puja Upay: भगवान शिव की महान गाथाओं और पुण्य प्रदान करने वाली महिमाओ का वर्णन शिवपुराण में किया गया है. शिव पुराण के अनुसार, महादेव शिव की पूजा करने वाले को जीवन में कभी कष्ट नहीं होता है और वह एवं उसका परिवार ऐश्वर्यशाली बनता है. शिवुराण में भोलेनाथ को प्रसन्न करने और समस्याओं से मुक्ति पाने के बारे में कुछ उपाय भी बताए गए हैं. इन अचूक उपायों के करने से धन से जुड़ी परेशानी दूर होती हैं और सभी पाप भी नष्ट हो जाते हैं. शिवपुराण व सनातन परंपरा के अनुसार सोमवार को महादेव की पूजा का दिन माना जाता है. जानिए शिवपुराण के सोमवार को किए जाने वाले उपाय

शिवलिंग पर अक्षत चढ़ाने का नियम
शिवपुराण में महादेव को अक्षत चढ़ाने का वर्णन है. इसके अनुसार भगवान शिव पर अखंड चावल चढ़ाने से लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. शिवलिंग पर एक वस्त्र चढ़ाकर उसके ऊपर चावल रखकर समर्पित करना उत्तम माना गया है. शिवजी पर तिल अर्पित करने से पापों का नाश होता है.

संतान सुख की प्राप्ति के लिए
जौ द्वारा की हुई शिव की पूजा स्वर्ग के सुख का भागी बनाती है. शिवपुराण में कहा गया है कि गेहूं से बने हुए पकवान से की हुई महादेव पूजा बहुत उत्तम मानी गई है. गेहूं के दानों से पूजा करने पर संतान की वृद्धि होती है. वहीं अगर मूंग से पूजा की जाए तो भगवान शिव मनुष्य को सुख समृद्धि प्रदान करते हैं. कं

स्वास्थ्य में लाभ के लिए 
यदि कोई व्यक्ति बीमार और कमजोर है तो हर रोज भगवान शिव का अभिषेक गाय के घी से करें. इससे उस व्यक्ति की कमजोरी दूर होती है. वहीं शहद से भगवान शिव का अभिषेक करने से टीबी के रोगियों का भी इलाज हो सकता है.

 

Trending news