Post Office की ये स्कीम आपको कर देगी मालामाल, इस एक इन्वेस्ट से पाएंगे 8 लाख रुपये
Advertisement

Post Office की ये स्कीम आपको कर देगी मालामाल, इस एक इन्वेस्ट से पाएंगे 8 लाख रुपये

Post Office Saving Scheme : स्कीम का लाभ पाने वाले उपभोक्ता की आयु सीमा 18 साल निर्धारित की गई है. साथ ही बता दें कि इस स्कीम में अधिक उम्र के लोग भी अपना निवेश बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं.

Post Office की ये स्कीम आपको कर देगी मालामाल, इस एक इन्वेस्ट से पाएंगे 8 लाख रुपये

पटना: Post Office Saving Scheme in Hindi: पोस्ट ऑफिस ने अपने खाताधारकों के लिए एक स्कीम लेकर आया है. पोस्ट ऑफिस अपने खाता धारक को रेकरिंग डिपॉजिट प्लान (Post Office Recurring Deposit) के तहत सुरक्षा की पूरी गारंटी दे रहा है और साथ ही एक शानदार रिटर्न भी देगा. सरकार जुलाई और सितंबर क्वार्टर के लिए इस स्कीम की ब्याज दर को 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया है. अगर कोई इस स्कीम का इस्तेमाल करता है तो उसको इंटरेस्ट रेट में 30 बेसिस प्वाइंट का फायदा मिलेगा.

खाता धारकों को बता दें कि अगर आप स्कीम में 100 रुपये इन्वेस्ट करते हैं तो तभी आपकों सही लाभ मिलेगा. इस स्कीम का लाभ पाने वाले उपभोक्ता की आयु सीमा 18 साल निर्धारित की गई है. साथ ही बता दें कि इस स्कीम में अधिक उम्र के लोग भी अपना निवेश बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं. माता-पिता इस स्कीम को अपने बच्चों के लिए कर सकते हैं. इसके अलावा माता पिता अपने बच्चों का ज्वाइंट अकाउंट इस स्कीम में खोल सकते हैं. 

स्कीम का लाभ पाने वाले लोगों को बता दें कि इस में निवेश वो केवल 10 साल तक कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने वाले लोगों को डरने की जरूरत नहीं हैं. निवेश करने वाले लोगों का पैसा एक दम सुरक्षित है. अगर दस साल तक आप इसमें निवेश करते हैं तो आपको स्कीम का मोटा लाभ मिलेगा. सीधे तौर पर बता दें कि आप हर महीने निवेशक 5 हजार रुपये डिपॉजिट कर 10 साल में 8 लाख रुपये पा सकते हैं.

बता दें कि सरकार द्वारा ब्याज दरों को संशोधित किया गया है. उसी हिसाब से आपको ब्याज भी बढ़ा हुआ मिल जाएगा. इसके अलावा खाता धारकों को बता दें कि वो अगर एक साल तक अपना निवेश करते हैं तो 50 फीसदी तक लोन की सुविधा भी दी जाएगी.

ये भी पढ़िए- Disadvantages of Cashew: भगवान ने दी है 2 किडनी, इसका मतलब ये नहीं कि जरूरत से ज्यादा खाएं ये चीज, हो सकता है भारी नुकसान

 

Trending news