Russian Army Shoes: 'मेड इन बिहार' जूतों के साथ रूसी सेना का मार्च, दुनियाभर में मशहूर हुआ ये शहर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2337348

Russian Army Shoes: 'मेड इन बिहार' जूतों के साथ रूसी सेना का मार्च, दुनियाभर में मशहूर हुआ ये शहर

Russian Army Shoes: बिहार के हाजीपुर में बनाए गए जूतों का इस्तेमाल रूसी सेना द्वारा किया जा रहा है. इस कंपनी के जूतों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में खूब पसंद किया जा रहा है.

मेड इन बिहार जूता

हाजीपुर: बिहार का शहर हाजीपुर अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी अपनी पहचान बना रहा है. इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि युक्रेन में अभियान पर अभियान पर तैना रुसी सेना हाजीपुर में निर्मित 'मेड इन बिहार' जूतों के साथ मार्च करती है. रुसी सेना के अलावा यूरोपीय बाजारों के लिए डिजाइनर जूते भी हाजीपुर की पहचान बनते जा रहे हैं. बिहार का हाजीपुर शहर रूसी सेना के लिए सुरक्षा जूते बनाकर अपने विकास की नई कहानी लिख रहा है. हाजीपुर की एक निजी लिमिटेड कंपनी रूस स्थित कंपनियों के लिए सुरक्षा जूते और यूरोपीय बाजारों के लिए डिजाइनर जूते बनाती है.

कंपनी के महाप्रबंधक शिब कुमार रॉय ने बताया, "हमने 2018 में हाजीपुर यह  कंपनी शुरू की थी, और इसका मुख्य उद्देश्य स्थानीय रोजगार पैदा करना है. हाजीपुर में, हम सुरक्षा जूते बनाते हैं जिन्हें रूस को निर्यात किया जाना है. कुल निर्यात रूस के लिए है, रूसी सेना के लिए सुरक्षा जूते की आवश्यकताओं के बारे में बात करते हुए, रॉय ने कहा, "उनकी आवश्यकता है कि जूते हल्के, फिसलन-रोधी होने चाहिए, तलवों में विशेष विशेषताएं होनी चाहिए, और -40 डिग्री सेल्सियस जैसी चरम मौसम स्थितियों का सामना करने में सक्षम होने चाहिए। हम इन स्थितियों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा जूते बनाते हैं." प्रतिक्रिया जबरदस्त रही है, और उनकी कंपनी रूस के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है. उम्मीद है कि संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जाएगी.

शिब कुमार रॉय ने रोजगार के पहलू पर बात करते हुए कहा कि, "कंपनी के एमडी दानेश प्रसाद की महत्वाकांक्षा बिहार में एक विश्व स्तरीय कारखाना बनाना और राज्य के रोजगार में योगदान देना है. हम कर्मचारियों को अधिकतम रोजगार देने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, जिनमें से 300 कर्मचारियों में से 70 प्रतिशत महिलाएं हैं." उन्होंने पिछले साल 1.5 मिलियन जोड़े निर्यात किए, जिसकी कीमत 100 करोड़ रुपये है और उनका लक्ष्य अगले साल इसे 50 प्रतिशत तक बढ़ाना है. महाप्रबंधक रॉय ने आगे बताया कि बिहार सरकार ने उद्योगों को बढ़ावा दिया है और उनका समर्थन किया है, लेकिन अभी भी सड़कों और बेहतर संचार जैसे बुनियादी ढांचे में सुधार की आवश्यकता है ताकि रूस के खरीदार आसानी से संवाद कर सकें.

उन्होंने कहा, "हमें तैयार-कुशल जनशक्ति भी चाहिए और इसके लिए एक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित किया जाना चाहिए ताकि हमें कौशल-तैयार जनशक्ति मिल सके, अन्यथा हमें उन्हें शामिल करने से पहले श्रमिकों को प्रशिक्षित करना होगा."

इनपुट- एएनआई

ये भी पढ़ें- Patna Metro: पटना मेट्रो स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर लगाए जाएंगे स्क्रीन डोर, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

Trending news