Dussehra 2022: रावण दहन के लिए पटना गांधी मैदान में तैयारियां जोरों पर, खुले रहेंगे चारों गेट
Advertisement

Dussehra 2022: रावण दहन के लिए पटना गांधी मैदान में तैयारियां जोरों पर, खुले रहेंगे चारों गेट

Dussehra: कोरोना काल के कारण दो साल बाद पटना के लोगों को गांधी मैदान में रावण वध देखने को मिलेगा. इसको लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. गांधी मैदान में होने वाले रावण वध कार्यक्रम के मद्देनजर पटना आयुक्त कुमार रवि ने गांधी मैदान पहुंचकर वहां का निरीक्षण किया.

Dussehra 2022: रावण दहन के लिए पटना गांधी मैदान में तैयारियां जोरों पर, खुले रहेंगे चारों गेट

पटना:Dussehra: कोरोना काल के कारण दो साल बाद पटना के लोगों को गांधी मैदान में रावण वध देखने को मिलेगा. इसको लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. गांधी मैदान में होने वाले रावण वध कार्यक्रम के मद्देनजर पटना आयुक्त कुमार रवि ने गांधी मैदान पहुंचकर वहां का निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ पटना के डीएम डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, मानवजीत सिंह ढिल्लो, नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर और अन्य वरीय पदाधिकारी भी मौजूद थे.

तैयारियों का जायजा लिया
सभी अधिकारियों ने गांधी मैदान में होने वाले रावण वध कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया. आयुक्त कुमार रवि ने बताया कि ने गांधी मैदान में काफी बड़ी संख्या में लोग रावण वध कार्यक्रम देखने आते हैं, जिसमें बुजुर्ग, महिला, युवा और बच्चे भी शामिल होते हैं. इसलिए सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी पदाधिकारियों को सजग, सतर्क एवं सक्रिय रहने का निर्देश दिया गया है. गांधी मैदान में दशहरा के दिन होने वाले रावण वध कार्यक्रम में लाइटिंग की व्यवस्था, बैरिकेडिंग, यातायात, विद्युत आपूर्ति, चिकित्सा सुविधा, पेयजल, अग्निशमन की व्यवस्था सहित सभी बिंदुओं पर तैयारियों का जायजा लिया गया. 

ये भी पढ़ें- Navratri Special: नवरात्रि के 9 दिन बिहार के इन मंदिरों में करें दर्शन, सब कष्ट होंगे दूर

खुले रहेंगे चारों गेट
रावण वध के दौरान गांधी मैदान के सभी गेट खुले रहने चाहिए, इसके साथ ही साथ गांधी मैदान को समतल करने का निर्देश दिया गया ताकि लोगों को चलने में कोई परेशानी नहीं हो. इसके अलावा सुरक्षा के दृष्टिकोण से गांधी मैदान में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं. जिससे गांधी मैदान निगरानी होगी और इसका अस्थाई कंट्रोल रूम भी गांधी मैदान में ही बनाया जा रहा है. वहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए बिहार सरकार के गृह विभाग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुरूप कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जाएगा. वहीं आयुक्त कुमार रवि ने मैदान में लाइटिंग की अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि गांधी मैदान के चारों तरफ 34 प्रकाश मीनारों में 136 प्रकाश स्तम्भों के द्वारा प्रकाश की व्यवस्था की जा रही है. 

Trending news