रेलवे शुरू करेगा 'यात्री सेवा अनुबंध योजना', 245 ट्रेनों से की जाएगी शुरुआत, मिलेगा ये लाभ
Advertisement

रेलवे शुरू करेगा 'यात्री सेवा अनुबंध योजना', 245 ट्रेनों से की जाएगी शुरुआत, मिलेगा ये लाभ

ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इन परेशानियों को दूर करने के लिए रेलवे ने यात्री सेवा अनुबंध योजना शुरू करने का फैसला लिया है.

 (फाइल फोटो)

भागलपुर: ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इन परेशानियों को दूर करने के लिए रेलवे ने यात्री सेवा अनुबंध योजना शुरू करने का फैसला लिया है. इस योजना में ट्रेनों में सफाई, गंदे कंबल और खराब खाना परोसने जैसी यात्रियों की शिकायतों का निपटारा किया जाएगा. 

जानें क्या है योजना 

ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को सफाई, गंदे कंबल और खराब खाने की कई बार समस्या रहती है. ऐसे में इन शिकायतों का निपटारा करने के लिए यात्री सेवा अनुबंध योजना शुरू करने का फैसला किया गया है.  इस योजना के तहत मलादा मंडल सहित देश के सभी रेल मंडलों में एक ही एजेंसी को सफर के दौरान कैटरिंग, बेडरोल सहित अन्य सुविधाओं का ठेका दिया जाएगा. इसकी शुरुआत दिल्ली से की जा रही है. इसके बाद इसे सभी रेलवे जोन में लागू कर दिया जाएगा, ताकि सभी को सफर के दौरान बेहतर सुविधा मिल सके.

इस वजह से लिया गया है फैसला 

अभी तक आईआरसीटीसी रेलवे के खानपान टूरिस्ट आदि से जुड़े कार्यों को देखती है. लेकिन रेलवे अब खानपान और अन्य सेवाओं के लिए ठेकेदारों की नियुक्त करेगा. इसको लेकर रेलवे अधिकारियो ने कहा कि रेल मदद एप पर यात्रियों ने स्वच्छता और खानपान से जुड़े काफी शिकायतें की थी, जिस वजह से ये फैसला लिया गया है. 

सबसे पहले इसे दिल्ली से चलने वाले 245 ट्रेनों में शुरू किया जाएगा. इसके बाद इसे एक-एक करके अन्य मंडल और जोन में शुरू किया जाएगा. रेलवे इस समय चयनित एजेंसी की कार्य अवधि समाप्त होने का इंतजार कर रही है. 

 

Trending news