Pumpkin Seeds Benefits: शरीर को इन बीमारियों से रखना है दूर तो रोजाना खाएं एक चम्मच कद्दू के बीज, रहेंगे हमेशा फिट
Advertisement

Pumpkin Seeds Benefits: शरीर को इन बीमारियों से रखना है दूर तो रोजाना खाएं एक चम्मच कद्दू के बीज, रहेंगे हमेशा फिट

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीजों में विटामिन ई और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से शरीर की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Pumpkin Seeds Benefits: शरीर को इन बीमारियों से रखना है दूर तो रोजाना खाएं एक चम्मच कद्दू के बीज, रहेंगे हमेशा फिट

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज जो कई नामों से जाने जाते हैं जैसे कुम्हड़ा, कोडू, कोहड़ और पेठा आदि. यह बीज आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपको विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. कद्दू के बीजों में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन (जैसे विटामिन के, विटामिन ई, और कुछ बी विटामिन) और खनिजों (मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता, लोहा और तांबा) का एक भंडार होता है. इन तत्वों के सेवन से आपके शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है.

कद्दू के बीज में हाई मैग्नीशियम होने से हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय की स्वस्थ धड़कन को बनाए रखने में सहायक हो सकता है. इसके साथ ही बीजों में फाइटोस्टेरॉल पाया जाता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य का समर्थन होता है. कद्दू के बीजों में विटामिन ई और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से शरीर की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कद्दू के बीज प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इनमें फाइटोस्टेरॉल, जिंक और एंटीऑक्सिडेंट जैसे यौगिक होते हैं, जो प्रोस्टेट समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं. इससे सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच) और प्रोस्टेट कैंसर जैसी समस्याओं का भी समर्थन हो सकता है. कद्दू के बीजों में ट्रिप्टोफैन होता है, जो सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है. सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड, नींद और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है. कद्दू के बीजों का सेवन बेहतर नींद की आने में मदद कर सकता है. कद्दू के बीजों में फाइबर सामग्री से पाचन शक्ति अच्छी रहती है, जिससे पेट साफ रहता है और पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

इनके सेवन से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. कद्दू के बीज में जिंक और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने और उसे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. कद्दू के बीज वास्तव में एक स्वास्थ्यपूर्ण आहार का हिस्सा हो सकते हैं और इनका सेवन सब्जियों या सलाद के रूप में किया जा सकता है. 

Disclaimer: ध्यान दें कि बीजों का अत्यधिक सेवन भी हानिकारक हो सकता है, इसलिए मात्रा का ध्यान रखें.

ये भी पढ़िए- Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?

 

Trending news