Homemade kajal for Diwali: दिवाली पर तैयार करें 5 तरह का काजल, आंखों को मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1401808

Homemade kajal for Diwali: दिवाली पर तैयार करें 5 तरह का काजल, आंखों को मिलेगा फायदा

Homemade kajal for Diwali: दिवाली का काजल सबसे अलग होता है. इसका अपना एक विशेष महत्व होता है. दिवाली के दिन बनाया गया काजल घर के सभी लोगों को लगाया जाता है. वहीं, इसके अलावा भी आप कई प्रकार से काजल बना सकते हैं

(फाइल फोटो)

Homemade kajal for Diwali: दिवाली के त्योहार को महज कुछ ही दिन बचे हैं. चारों तरफ त्योहार की धूम मची हुई है. बाजारों में दिवाली की रौनक है. वहीं, दिवाली के त्योहार पर कई प्रकार की चीजें की जाती हैं. दिवाली के दिन अखंड ज्योति से काजल बनाया जाता है. उस दिन सभी लोग अपनी आंखों में काजल लगाते हैं. दिवाली का काजल सबसे अलग होता है. इसका अपना एक विशेष महत्व होता है. दिवाली के दिन बनाया गया काजल घर के सभी लोगों को लगाया जाता है. वहीं, इसके अलावा भी आप कई प्रकार से काजल बना सकते हैं. आइये जानते हैं काजल बनाने के तरीके.

दिवाली काजल
दिवाली के दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा आराधना के समय घी या फिर तेल का दिया जलाया जाता है. यह दिया सारी रात जलता है. वहीं, इस दिये को देर रात के समय प्लेट या फिर थाली रख देते हैं ताकि दिए से निकले वाली कालिख काजल के रूप में इकट्ठा हो जाए. जिसके बाद काजल को आप सरसों के तेल में मिलाकर बना सकते हैं. साथ ही इसे स्टोर करके किसी डिब्बी में रख सकते हैं. पूराने समय से लेकर आज भी लोग ग्रामीण इलाकों में इसी प्रकार से काजल को तैयार करते हैं. वहीं दिवाली के दिये से बना काजल बहुत शुभ माना जाता है. यह घर के सभी लोगों को लगाया जाता है. इस काजल को घर के लोगों को लगाने से उनके ऊपर से सभी बाधाएं दूर होती हैं. 

बादाम काजल
बादाम जिस प्रकार सेहत के लिए अच्छा होता है. उसी प्रकार से आंखों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. ज्यादातर लोग बादाम का सेवन अच्छी सेहत के लिए करते हैं. वहीं बादाम का आप काजल भी बना सकते हैं. बादाम का काजल बनाने के लिए आप 5 से 6 बादाम को सरसों के तेल के दिये में डालकर जला लें. उसके बाद बादाम के दिए के ऊपर प्लेट रखें, प्लेट में कालिख जमा होने के बाद उसे निकाल लें.  उसके बाद आप उसमें घी या फिर बादाम का तेल मिला लें. इससे आपका काजल तैयार हो जाएगा. इसे आप स्टोर करके कई महीनों तक रख सकते हैं. बादाम का काजल आंखों के लिए बहुत फायदा करता है. 

कपूर
कपूर घर में जलाना बहुत शुभ होता है. वहीं कपूर से आप काजल भी तैयार कर सकते हैं. कपूर के दो से चार टूकड़े लेकर प्लेट में रख लें. इसके बाद उसके दोनों और कटोरी रख दें.  जिसके बाद माचिस से कपूर को जला दें. कपूर पूरे तरह से जलने के बाद कालिख इकट्ठा हो जाएगी. जिसके बाद उसे चम्मच की सहायता से निकाल लें और किसी डिब्बी में स्टोर कर लें. साथ ही उस कालिख में सरसों का तेल मिला लें. कपूर से बना काजल आंखों को आराम देता है. इसके अलावा आंखों में जमी हुई धूल को भी निकालता है. 

एलोवेरा
एलोवेरा काजल बनाने के लिए कैस्टर ऑयल से दिया जलाएं. उसके बाद प्लेट पर एलोवेरा जेल निकाल लें और दिए के ऊपर रखकर जलाएं. ध्यान रहे कि दिया बुझने न पाए. एलोवेरा जैल पूरी तरह से जलने के बाद कालिख को चम्मच से निकाल दें. कालिख को किसी डिब्बी में रख लें. इसे आप कम से कम 6 घंटे के लिए स्टोर करके रखें और उसके बाद इस्तेमाल करें. एलोवेरा जेल जिस तरह से स्किन के लिए अच्छा होता है उसी प्रकार से आंखों के लिए भी अच्छा होता है. एलोवेरा जैल काजल लगाने से आंखों को आराम मिलता है. 

कैस्टर ऑयल 
कैस्टर ऑयल का एक दीपक जलाएं. उसके बाद उसके ऊपर प्लेट रख लें. प्लेट पर कालिख जमने के बाद, उसके निकाल लें और इसे एक डिब्बी में स्टोर करके रख लें. साथ ही उसमें बादाम का ऑयल मिला लें. आपका कैस्टर ऑयल काजल तैयार है. कैस्टर ऑयल स्किन, बालों के लिए बहुत फायदा करता है और उसी प्रकार आंखों के लिए भी बहुत फायदा करता है. 

ये भी पढ़िये: Bihar Civil Court Recruitment 2022: बिहार सिविल कोर्ट में नौकरी पाने का आखिरी मौका, इतने पदों पर निकली भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स

Trending news