Post Office scheme: 333 रुपये जमा करें और पाए लाखों रुपये का फायदा, जानें पूरी योजना
Advertisement

Post Office scheme: 333 रुपये जमा करें और पाए लाखों रुपये का फायदा, जानें पूरी योजना

पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम समेत कई प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती है, जिनका रिटर्न बैंक एफडी और आरडी की अपेक्षा अधिक होता है. जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस के लिए आरडी खाता काफी आसान है.

Post Office scheme: 333 रुपये जमा करें और पाए लाखों रुपये का फायदा, जानें पूरी योजना

Post Office scheme: पोस्ट ऑफिस लोगों की सुविधा के लिए तरह-तरह की योजनाएं लेकर आता है. इस बार पोस्ट ऑफिस ऐसे योजना लेकर आया है कि अगर आप 333 रुपये जमा करेंगे, तो लाखों रुपये का फायदा होगा. साथ ही बता दें कि पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश पर आपका रुपया एक दम बिलकुल सुरक्षित रहता है. इस कोई इस योजना लाभ लेता है तो उसमें किसी प्रकार का खतरा नहीं है.

100 रुपये जाम करने के साथ मिलेगा लाभ
पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम समेत कई प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती है, जिनका रिटर्न बैंक एफडी और आरडी की अपेक्षा अधिक होता है. जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस के लिए आरडी खाता काफी आसान है. साथ ही 10 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति या बच्चे के लिए उपलब्ध है.

योजना से कितना मिलेगा ब्याज
जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस की आरडी में निवेश पर आपको 5.8 फीसदी ब्याज के साथ दर दी जाती है. अगर 60 महीने, जो भी पहले आए, उसके  
 
पोस्ट ऑफिस की आरडी में निवेश पर आपको 5.8 फीसदी ब्याज दर प्रदान की जाती है. बता दें कि खाता खोलने की तारीख से पांच साल या 60 महीने, जो भी पहले आए, उसके मिलान काफी आवश्यक है. साथ ही बता दें कि अगर कोई खाता खोलने के एक साल बाद ग्राहक अपनी जमा राशि का 50 प्रतिशत पैसा आराम से निकाल सकता है. साथ ही बता दें कि महत्वपूर्ण लाभों में से एक मूल राशि और समय के साथ मिलने वाला ब्याज दोनों की सुरक्षा है.

योजना से ऐसे बन जाएंगे 16 लाख रुपये
बता दें कि इस योजना से ग्राहक अगर 333 रुपये की बचत करके 10 साल तक हर महीने जमा करता है, ग्राहक 10 साल में 5.8 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर के मुताबिक 16 लाख रुपये का रिटर्न प्राप्त कर सकता है. इसके अलावा बता दें कि दस साल के अंदर कुल जमा राशि 12 लाख रुपए हो जाएगी. साथ ही अनुमानित वापसी में  4.26 लाख रुपए होगा, जिसके आधार पर कुल रिटर्न 16.26 लाख रुपए होगा.

ये भी पढ़िए- Kendriya Vidyalaya Admission 2023: 27 मार्च से 17 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन, 20 अप्रैल को आएगी पहली लिस्ट

Trending news